उत्तराखंड

उत्तराखंड के युवाओं को अग्निवीर भर्ती में लंबाई मिलेगी में छूट..

उत्तराखंड के युवाओं को अग्निवीर भर्ती में लंबाई मिलेगी में छूट..

 

 

 

 

 

 

पहाड़ के युवाओं को अग्निवीर भर्ती के दौरान पहले की तरह ही लंबाई में छूट मिलती रहेगी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को यह आश्वासन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिली थी। सतपाल महाराज ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनको यह आश्वासन दिया है कि पूर्व की तरह ही पहाड़ों के युवाओं को सेना भर्ती में लंबाई में छूट दी जाएगी।

 

 

 

 

उत्तराखंड: पहाड़ के युवाओं को अग्निवीर भर्ती के दौरान पहले की तरह ही लंबाई में छूट मिलती रहेगी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को यह आश्वासन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिली थी। सतपाल महाराज ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनको यह आश्वासन दिया है कि पूर्व की तरह ही पहाड़ों के युवाओं को सेना भर्ती में लंबाई में छूट दी जाएगी। उन्होंने पहाड़ के युवाओं के हितों की रक्षा का आश्वासन दिया है। आपको बता दे कि पहाड़ों के युवाओं की लंबाई अन्य क्षेत्रों के युवाओं के मुकाबले कम होती है और इसीलिए सेना में पहाड़ों के युवाओं को लंबाई में शुरू से ही छूट दी जा रही है।

 

कुछ युवाओं का यह सवाल था कि जब भर्ती प्रक्रिया ही पूरी तरीके से बदल दी गई है तो क्या युवाओं को लंबाई में पूर्व की भांति ही छूट अग्निवीर में मिलेगी कि नहीं। ऐसे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी सवालों के जवाब देते हुए युवाओं को निश्चिंत रहने को कहा है। सतपाल महाराज का कहना हैं कि अग्निवीर भर्ती में लड़कों के लिए लंबाई का मानक 170 सेंटीमीटर तय किया गया है। जबकि पूर्व में पहाड़ के युवाओं के लिए लंबाई का मानक 163 सेमी था।

 

अग्निवीर में लंबाई के बदले गए इस मानक के कारण पहाड़ के युवाओं को बड़ा नुकसान हो रहा है। भर्ती में चयनित होने वालों में उनकी संख्या कम हो रही है। पहाड़ की बजाय मैदानी मूल के युवा अधिक भर्ती होंगे जो पहाड़ के युवाओं के लिए एक बड़ा नुकसान है। इस पर रक्षा मंत्री से इस मानक को पूर्व की तरह किए जाने की मांग की गई। अब जल्द ही पुरानी व्यवस्था होगी। अब भविष्य में जो भी भर्ती होगी, उसमें पहाड़ के युवाओं के लिए पुराने मानक ही लागू होंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top