उत्तराखंड

जिला मुख्यालय में रामलीला का आयोजन..

लक्ष्मण ने काटी शूपर्णखा की नाक..

जिला मुख्यालय में रामलीला का आयोजन..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिला मुख्यालय के नये बस अडडे पर श्री शक्ति संस्कृति एवं सांस्कृति ट्रस्ट के तत्वावधान में चल रही रामलीला में रविवार को शूपर्णखाल एवं सीताहरण लीला का मंचन किया गया। रावण द्वारा छल-कपट के जरिये सीता को हरण करके ले जाने वाले दृश्य को देखकर दर्शक भावुक हो गये। वहीं इससे पूर्व शूपर्णखा ने दर्शको का खूब मनोरंजन किया।

रामीलाला का उदघाटन करते हुये भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी कमलेश उनियाल ने कहा कि हमें रामलीला में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिये। रामलीला हमें आदर्शों पर चलने की सीख देती है। इससे पूर्व रामलीला में शूपर्णखा पंचवटी की ओर जाती है। जहां वह राम और लक्ष्मण के सामने विवाह करने का प्रस्ताव रखती है। जब राम और लक्ष्मण शूपर्णखा के प्रस्ताव को ठुकरा देते हैं तो वह अपने राक्षसी रूप में आ जाती है। जिसके बाद लक्ष्मण शूपर्णखा की नाक काट देते हैं।

 

अपनी नाक का बदला लेने के लिये शूपर्णखा अपने भाई खर-दूषण के पास जाती है। खर-दूषण भी राम के साथ युद्ध में मारे जाते हैं। इसके बाद शूपर्णखा की नाक का बदला लेने के लिये रावण अपने मामा मारीज की सहायता लेकर सीता को छल-कपट से हर लाते हैं। रामलीला में शूपर्णखा का किरदार हरि, रावण का रूपेश सेमवाल, खर प्रवीन, दूषण गोपी, मारीज जगदीश नेगी ने निभाया। जबकि राम का किरदार दिपेश नौटियाल, लक्ष्मण का आयुष बहुगुणा और सीता का किरदार वैभव नौटियाल की ओर से निभाया जा रहा है। इस मौके रामलीला के निर्देशक रमेश भटट, किशन सिंह कठैत, विवेक बंसल, समिति के कोषाध्यक्ष चन्द्रमोहन सेमवाल, जिपंस नरेन्द्र सिंह बिष्ट, हरि सिंह बिष्ट, युवा लोकगायक कुलदीप कप्रवाण, अशोक चौधरी , सौरभ नौटियाल, अमर सिंह नेगी सहित अन्य मौजूद थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top