उत्तराखंड

भरदार क्षेत्र के 11 हजार आबादी को मिलेगी पानी से निजात..

भरदार क्षेत्र के 11 हजार आबादी को मिलेगी पानी से निजात..

जल जीवन मिशन के तहत क्वीलाखाल-सौंदा लिफ्ट पंपिंग योजना को मिली स्वीकृति..

शीघ्र टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्माण कार्य होगा शुरू..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। भरदार क्षेत्र के 11 हजार आबादी की पेयजल समस्या शीघ्र दूर होने वाली है। भरदार की फेस-2 क्वीलाखाल-सौंदा लिफ्ट पंपिंग योजना को जल जीवन मिशन के तहत 25.56 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। योजना निर्माण होने से क्षेत्र के बीस गांवों के साथ ही 65 तोकों को इसका लाभ मिलेगा। पेयजल निगम की ओर से शीघ्र टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

वर्ष 2016 में भरदार क्षेत्र के लिए रौठिया-जवाडी फेस-2 क्वीलाखाल-सौंदा लिफ्ट पंपिंग योजना का प्रस्ताव शासन को भेजा था, लेकिन योजना को स्वीकृति नहीं मिल पाई थी। जिसके बाद पेयजल निगम ने पुनः वर्ष 2018 में योजना के लिए रिवाइज प्रस्ताव भेजा। जिसके बाद अब जाकर जल जीवन मिशन के तहत पेयजल योजना को स्वीकृति मिल चुकी है। क्षेत्र के लिए 25.56 करोड़ की लागत से बनने वाली लिफ्ट पंपिंग योजना का निर्माण कार्य तिलवाडा के पास मंदाकिनी नदी से शुरू किया जाएगा। 120 लंबी इस योजना के तहत क्वीलाखाल में 500 किलो लीटर टैंक का निर्माण किया जाएगा।

 

इसके अलावा बीस टैंक गांवों में सप्लाई के लिए तैयार किए जाएंगे। भरदार क्षेत्र के क्वीलाखाल, सौंदा, सौराखाल, जवाडी, माथगांव, मोसड, खरगेड, दरमोला, घेंघड, कांडा, रतनपुर, जाखाल, सकन्याणा, रौठिया समेत बीस गांवों के 65 तोकों को योजना से जोडा जाएगा। योजना निर्माण होने से गांव के 2500 परिवारों की लगभग 11 हजार आबादी को पेयजल योजना का लाभ मिलेगा। जिसको लेकर कार्यदायी संस्था पेयजल निगम तैयारियों में जुट गई है। वहीं रौठिया-जवाडी फेस-1 पेयजल योजना का निर्माण कार्य नब्बे फीसदी पूरा हो गया है।

 

शीघ्र कुछ स्थानों पर टेस्टिंग का कार्य पूरा होने के बाद योजना पर नियमित पानी सुचारू किया जाएगा। वर्तमान में कुछ स्थानों पर पानी वितरित किया जा रहा है। भरदार क्षेत्र के लिए बनने वाली फेस-2 योजना को फेस-1 योजना से लिंक किया जाएगा। ताकि भविष्य में पानी की समस्या पैदा न हो सके।

पूर्व जिला पंचायत सदस्य आशा डिमरी ने कहा कि लंबे समय से भरदार क्षेत्र में पानी की समस्या थी। डेढ दशकों से लटकी रौठिया जवाडी फेस-1 के लिए वर्ष 2018 में 13 करोड़ की स्वीकृति दिलाई गई। इस योजना पर कार्य निर्माणाधीन है। जबकि अब भरदार क्षेत्र के लिए 25.56 करोड़ की क्वीलाखाल-सौंदा लिफ्ट पंपिंग योजना की स्वीकृति भी मिली चुकी है। ऐसे में अब क्षेत्र में पानी की समस्या से निजात मिल जाएगी। उक्त दोनों योजनाओं में आपस में लिंक भी किया जाएगा। ताकि भविष्य में जनता को पानी की समस्या से न जूझना पडे।

 

वहीं पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता नवल कुमार ने बताया कि भरदार क्षेत्र के लिए फेस-2 क्वीलाखाल-सौंदा लिफ्ट पंपिंग योजना के लिए जल जीवन मिशन के तहत 25.56 करोड की स्वीकृति मिल चुकी है। योजना निर्माण होने से क्षेत्र के बीस गांवों के 65 तोकों को योजना का लाभ मिलेगा। अगले सप्ताह टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। टेंडर की समस्त औपचारिताएं पूरी करने के बाद योजना पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top