देश/ विदेश

करने आये थे धरना प्रदर्शन . बिक गये पकौड़े

लखनऊ  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के पकौड़े बेचने के बयान पर बहस छिड़ी हुई है। कई जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी के लखनऊ में भी बयान के विरोध में बेरोजगार युवाओं ने बुधवार को पकौड़े बेचने का कार्यक्रम कर लिया।

प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने घंटे भर में  500 रुपये के पकौड़े बेच दिए। दुकान पर ग्राहकों की भीड़ देख प्रदर्शनकारियों को दोबारा बेसन घोलना पड़ा। नतीजा यह हुआ कि प्रदर्शनकारियों को तीन घंटे तक पकौड़े बेचने पड़े।
‘पीएम ने बेरोजगारों का उड़ाया मजाक’
हुसैनाबाद स्थित घंटाघर पर बेरोजगार युवाओं  की अगुवाई कर रहे कलीम अहमद (शिब्ली) ने बताया कि केंद्र सरकार के पांच साल पूरे हो रहे हैं। युवाओं को रोजगार मुहैया नहीं हो पा रहा। प्रधानमंत्री इसके उलट बेरोजगार युवाओं का मजाक उड़ाते हुए पकौड़ा बेचने का सुझाव दे रहे हैं।

इस बयान के खिलाफ 50 से अधिक युवाओं ने पकौड़े की दुकान लगाकर विरोध-प्रदर्शन शुरू किया। जैसे ही युवाओं ने घंटाघर के पास पकौड़े का ठेला लगाया, ग्राहकों की भीड़ इकट्ठा हो गई। एक घंटे में प्रदर्शनकारियों के 500 रुपये के ब्रेड, प्याज और आलू पकौड़े बिक गए। ग्राहकों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रदर्शनकारियों को दोबारा से बेसन घोलकर पकौड़ा बेचना पड़ा।

हालांकि, पकौड़े की अधिक बिक्री होने पर बेरोजगार युवाओं ने इसे मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा बताया। प्रदर्शन में शामिल मोहम्मद अजीम ने कहा कि आम लोगों ने पकौड़ा खरीदकर प्रदर्शन में हमारा साथ दिया है।

कर्मचारियों ने खरीदे पकौड़े
पकौड़े की दुकान के ठीक सामने नगर निगम जोन-6 का ऑफिस है। गरम ब्रेड पकौड़ा छनता देख वहां के कर्मचारी और ठेकेदार खुद को रोक नहीं पाए। पकौड़े का सबसे ज्यादा फायदा नगर निगम कर्मचारियों  ने ही उठाया और खुद को प्रदर्शन में शामिल कर 200 रुपये से अधिक के पकौड़े खरीद डाले।

एमबीए पकौड़े की रही अधिक मांग
विरोध-प्रदर्शन में बेरोजगार युवाओं ने ठेले पर कई तरह के डिग्री धारक पकौड़े बेचे। ग्राहकों को लुभाने के लिए प्रदर्शनकारियों ने मेन्यू कार्ड पर एमबीए डिग्री, बीटेक डिग्री + , पीएचडी और बीएसएसी डिग्री के नाम से पकौड़े रखे थे। इनमें सबसे ज्यादा पसंदीदा एमबीए डिग्री का पकौड़ा रहा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top