उत्तराखंड

विकासखण्ड जखोली के प्रवेश द्वार सुमाड़ी भरदार में कूड़े के ढ़ेर

विकासखण्ड जखोली के प्रवेश द्वार सुमाड़ी भरदार में कूड़े के ढ़ेर

कूड़े की समस्या से स्थानीय व्यापारी एवं जनता परेशान

रुद्रप्रयाग। विकासखण्ड जखोली का प्रवेश द्वार और कई दर्जन गांवों का केन्द्र बिंदु सुमाड़ी बाजार कूड़े का घर बना हुआ है। सुमाड़ी साफ-सफाई की व्यवस्था न होने के कारण वहां रहने वाले स्थानीय निवासियों के साथ ही बाजार में पहुंचने वाली जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय निवासी कई बार कूड़े की समस्या को लेकर प्रशासन को अवगत करा चुके हैं, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही है। बाजार में जगह-जगह सड़क किनारे कूड़े के ढेर लगे हुये हैं।

विदित हो कि विकासखण्ड जखोली का केन्द्र बिंदु सुमाड़ी भरदार है। साथ सुमाड़ी बाजार कई गांवों का बाजार भी है। आये दिन हजारों की संख्या में ग्रामीण यहां खरीददारी के लिये पहुंचते हैं, लेकिन साफ-सफाई की व्यवस्था न होने के कारण ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बाजार किनारे की नालियां भी कूड़े से अटी पड़ी हुई हैं। यात्रा सीजन में गंगोत्री और यमुनोत्री से आने वाली यात्री इसी बाजार से होकर गुजरते हैं, लेकिन गंदगी होने के कारण यात्रियों को सुमाड़ी में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सुमाड़ी भरदार में कूड़ा निस्तारण की भी कोई व्यवस्था नहीं हैं। हालांकि यहां जिला पंचायत ने यहां दो सफाई कर्मचारियों की तैनाती की है, लेकिन उनके कार्य से भी जनता खुश नहीं है। जनता का आरोप है कि जिला पंचायत द्वारा यहां तैनात सफाई कर्मचारी सही तरीके से अपने कार्यों का निर्वहन नहीं कर रहे हैं, जिस कारण यहां गंदगी फैली हुई है। कई बार समस्या से प्रशासन और जिला पंचायत को अवगत करा दिया गया है, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि सुमाड़ी भरदार में फैली कूड़े की समस्या से जनता को निजात दिलाई जाय। आये दिन यहां पहुंचने वाले लोगों के साथ ही व्यापारियों और जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top