उत्तराखंड

मतदाता जागरूकता में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका : गुणवंत

मतदाता जागरूकता में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका : गुणवंत

रुद्रप्रयाग : स्वस्थ लोकतंत्र में जागरूक मतदाता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है और उन्हें जागरूक करने में मीडिया सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। ये उद्गार व्यक्त करए हुए रुद्रप्रयाग के प्रभारी जिलाधिकारी गिरीश गुणवंत ने कहा कि जागरूकता के अलावा निर्वाचन की विभिन्न गतिविधियों में भी मतदाता को सक्रिय भूमिका निभाने के लिए मीडिया प्रेरणा देता है। इस प्रकार इस पूरी प्रक्रिया में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण होती है जिसे वह पूरी प्रतिबद्धता से निभाता आ रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पत्रकार वार्ता का आयोजन कर प्रभारी जिलाधिकारी ने बताया कि आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अनेक गतिविधियां संचालित की जाती हैं ताकि वे मतदान के अपने संविधान प्रदत्त अधिकार का अधिक अच्छे ढंग से प्रयोग करें। इसमें मीडिया निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों, राजनीतिक हस्तक्षेप रहित समाचारों, प्रेस विज्ञप्ति, लेख सहित प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के साथ ही सोशल मीडिया द्वारा मतदाताओं को अधिकाधिक जागरूक बनाने में प्रभावी भूमिका निभा सकता है। उन्होंने बताया कि आयोग की मंशा सभी मीडिया एजेंसियों के नाम, संपर्क नम्बर, ईमेल आदि का संकलन करना, निर्वाचन संबंधी सभी गतिविधियों को मीडिया के विभिन्न माध्यमों द्वारा निःशुल्क प्रसारित-प्रकाशित करने में सहयोग लेना, आयोग द्वारा 2 जनवरी से 11 फरवरी 2019 तक चलाये जा रहे ईवीएम एवं वीवीपेट जागरूकता कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार करना शामिल है। उन्होंने इसमें जिले के सभी मीडियाकर्मियों से सहयोग की अपील की।

उन्होंने यह भी बताया कि आगामी लोकसभा निर्वाचन हेतु मतदान कार्मिकों की सूची विभागाध्यक्षों से 15 जनवरी तक जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश भी निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए हैं। पत्रकारों ने इस राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रम में पूरी भागीदारी का विश्वास दिलाया। उन्होंने मतदाता सूचियों में गड़बड़ी तथा फर्जी मतदान की शिकायतों को पूरी तरह समाप्त करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top