उत्तराखंड

राष्ट्रपति के केदारनाथ आगमन को लेकर तैयारी पूरी, मौसम डाल सकता है ख़लल

केदारनाथ। नवनियुक्त राष्ट्रपति के केदारनाथ दौरे को लेकर प्रशासन धाम में व्यवस्थाएं जुटाने में लगा हुआ है। राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग भी केदारनाथ पहुंच चुके हैं। जहां डीएम ने केदारनाथ में की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया और तैयारियों में तैनात कर्मियों को ब्रीफ किया।

राष्ट्रपति के केदारनाथ पहुंचने पर पूरा कार्यक्रम-

राष्ट्रपति 24 सितम्बर को सुबह 7 बजकर 25 मिनट पर एमआई 17 हेलिकॉप्टर से केदारनाथ हैलीपैड में उतरेंगें और 8 बजकर 35 मिनट पर यहाँ से गौचर के लिए रवाना होंगें। साथ ही राष्ट्रपति कोविंद इस दौरान केदारपुरी का भी जायजा लेंगें और फिर ल्वाणी गांव निवासी अपने तीर्थपुरोहित भगवत प्रसाद बगवाड़ी के साथ रूद्रमहाभिषेक व अन्य पूजाएं करेंगें।

इस मौके पर मंदिर समिति राष्ट्रपति को भगवान केदारनाथ की काष्ठ निर्मित प्रतिमूर्ति, स्थानीय मिठाई रोट व आरसे भेंट करेगी तो प्रशासन स्थानीय रिंगाल की टोकरी में स्थानीय उत्पादों से बने बाबा केदार के प्रसाद को भेंट करेगा। राष्ट्रपति इस दौरे के दौरान 2013 की आपदा में हुई तबाही के गवाह के तौर पर धाम की थ्री लियर प्रोटेक्शन वॉल पर बन रही थ्रीडी पेंटिग को भी देखेंगे।

सुरक्षा को लेकर पुलिस मुस्तैद-
राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए हैलीपैडों को आरक्षित कर दिया गया है और अस्थाई व्यवस्था के लिए जाखधार स्थित चारधाम के हैलीपैड को भी आरक्षित किया गया है। 24 सितम्बर को केदारपुरी में नो फलाइंग जोन रहेगा और यह व्यवस्था तब तक जारी रहेगी जब तक राष्ट्रपति गौचर नहीं पहुंच जाते। सुरक्षा के लिहाज से धाम में जिलाधिकारी समेत 24 मजिस्ट्रेटों की तैनाती रहेगी। साथ ही एक एएसपी, दो एसपी, 6 सीओ, 10 इन्सपेक्टर, 20 एसआई, 5 महिला एसआई, 28 हेड कांस्टेबल व 450 पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे।

राष्ट्रपति के दौरे पर मौसम डाल सकता है ख़लल

तीन दिनों से लगातार जारी बारिश के कारण जहां आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, वहीं दूसरी ओर केदारनाथ यात्रा बुरी तरह से प्रभावित हो गई है। इसके साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के केदारनाथ दौरे पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। रुद्रप्रयाग और केदारनाथ में बारिश जारी है। राष्ट्रपति आगमन की तैयारियों में बारिश बाधक बन रही है।

तीन दिनों से लगातार जारी बारिश के कारण हालात पटरी से उतर चुके हैं। बारिश से जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। इस बेमौमसी बारिश का सबसे बुरा असर भगवान केदारनाथ की यात्रा पर पड़ रहा है। बारिश के कारण तीर्थ यात्री केदारनाथ नहीं जा पा रहे हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण 24 सितम्बर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के केदारनाथ दौरे पर भी संकट के बादल मंडाराने लगे हैं।

प्रशासन राष्ट्रपति के म आगमन की तैयारियों में जुटा हुआ है। पूरा प्रशासन केदारनाथ में है। डीएम और एसएसपी भी तीन दिनों से केदारनाथ में डटे हुये हैं, लेकिन मौसम तैयारियों में बाधा पहुंचा रहा है। कुछ अधिकारी राष्ट्रपति डयूटी में मौसम खराब होने के कारण नहीं जा पा रहे हैं। यात्री भी मौसम खुलने का इंतजार कर रहे हैं। यात्रा पड़ावों पर जगह-जगह यात्रियों को रोका गया है। खराब मौसम के चलते हेलीकाप्टर भी केदारनाथ के लिये उड़ाने नहीं भर पा रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top