उत्तराखंड

इसी सत्र से 16 विषयों के लिए शुरू होगी प्री-पीएचडी..

इसी सत्र से 16 विषयों के लिए शुरू होगी प्री-पीएचडी..

मई में होगी प्रवेश परीक्षा..

 

 

 

 

 

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है। इस शैक्षणिक वर्ष 2023 से विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा पहली बार प्री-पीएचडी शुरू करने जा रहा है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है। इस शैक्षणिक वर्ष 2023 से विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा पहली बार प्री-पीएचडी शुरू करने जा रहा है। प्री-पीएचडी छात्रों के लिए 16 विषयों में 100 सीटें निर्धारित की गई हैं। प्री-पीएचडी का यह सत्र पहले चरण में विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर में ही शुरू होगा।

अप्रैल के दूसरे सप्ताह से प्रवेश परीक्षा के आवेदन बिक्री शुरू होगी। बता दे कि मई में प्रवेश परीक्षा होगी। प्री पीएचडी श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी में पहली बार कराने जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने पिछले वर्ष 2022 के जुलाई में प्री-पीएचडी प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन पिछले वर्ष ऋषिकेश कैंपस पूरी तरह सेविवि के अधीन नहीं हो पाया था।

लेकिन प्री पीएचडी के लिए सीटों और विषयों की संख्या रिपोर्ट मिलने में हुए विलंब के चलते सीटों की संख्या का सही निर्धारण भी नहीं हो पाया था।ऋषिकेश परिसर में मौजूदा सत्र से प्री पीएचडी कराने के लिए विवि ने कड़ी मशक्कत के बाद तैयारी शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एमएस रावत का कहना हैं कि प्री-पीएचडी कार्यक्रमों के लिए 16 विषयों में 100 सीटें निर्धारित कर ली गई हैं। इसी महीने शोध समिति के प्रमुख प्रो. डीसी गोस्वामी ने प्री-पीएचडी के लिए अपनी रिपोर्ट विश्वविद्यालय को सौंपी थी

एंट्रेस के लिए पाठ्यक्रम तैयार..

आपको बता दे कि कॉमन एंट्रेंस एग्जाम का सिलेबस बनाया गया है। प्रवेश परीक्षा में 100 अंकों के दो प्रश्न पत्र होंगे। यूजीसी के नियमों के अनुसार पहला प्रश्न सामान्य अध्ययन से और दूसरा प्रश्न पत्र विषय से संबधित होगा। कहा गया हैं कि शोध कार्यों का लाभ स्थानीय सुमदाय को मिले इसलिए विवि सभी विषयों में स्थानीय मुद्दों पर ही शोध कराने पर विशेष फोकस करेगा। अप्रैल के दूसरे सप्ताह से प्रवेश परीक्षा के आवेदन बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। मई में प्रवेश परीक्षा होगी।

इन विषयों में होगी प्री पीएचडी..

हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, सैन्य विज्ञान, कामॅर्स, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, भू-गर्भविज्ञान, गणित, भूगोल,समाजशास्त्र।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top