उत्तराखंड

चारधाम यात्रा- केदारनाथ और यमुनोत्री में लगेंगे मोबाइल एटीएम..

चारधाम यात्रा- केदारनाथ और यमुनोत्री में लगेंगे मोबाइल एटीएम..

बैंकर्स समिति की बैठक में एसीएस ने दिए निर्देश..

 

 

 

 

 

केदारनाथ और यमुनोत्री में एटीएम के साथ-साथ मोबाइल एटीएम भी स्थापित किये जाएंगे। अपर मुख्य सचिव (वित्त) आनंद बर्धन ने इस संबंध में बैंक अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं।

 

 

 

उत्तराखंड: केदारनाथ और यमुनोत्री में एटीएम के साथ-साथ मोबाइल एटीएम भी स्थापित किये जाएंगे। अपर मुख्य सचिव (वित्त) आनंद बर्धन ने इस संबंध में बैंक अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने अतिरिक्त बैंक शाखाएं खोलने के साथ ही चारधाम यात्रा मार्गों पर एटीएम की संख्या बढ़ाने का भी आदेश दिया।

मंगलवार को सचिवालय में उन्होंने राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की 84वीं बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने आगामी वित्तीय वर्ष में चार धाम यात्रा मार्गों के साथ-साथ नए बैंक कार्यालय खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया जाए। यात्रा शुरू होने तक केदारनाथ और यमुनोत्री में एटीएम और मोबाइल एटीएम लगाने के भी निर्देश दिए।

उनका कहना हैं कि बैंक व जिला प्रशासन के सहयोग से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का व्यापक प्रचार प्रसार हो और इसे जिला स्तरीय बैठकों में स्थायी एजेंडा में शामिल किया जाए। बैठक में सचिव कृषि बीवीआरसी पुरुषोतम, अपर अपर सचिव ग्राम्य विकास डॉ. आनंद स्वरूप, अपर सचिव पर्यटन डॉ. पूजा गर्ब्याल, क्षेत्रीय निदेशक आरबीआई लता विश्वनाथन, मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड विनोद कुमार बिष्ट आदि थे।

 

चारधाम यात्रा के लिए https://www.tripsofindia.com/ यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए http://heliyatra.irctc.co.in यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ यात्रा के लिए https://www.travelingkedarnath.com/  यहां बुकिंग करें।

 

बागेश्वर, चंपावत व रुद्रप्रयाग में जिला सहकारी बैंक खुलेंगे..

बागेश्वर, चंपावत और रुद्रप्रयाग में जिला सहकारी बैंक खोले जाएंगे। अपर मुख्य सचिव द्वारा बैंक स्थापना में हो रही देरी की रिपोर्ट मांगी गई है। प्रक्रिया में कुछ अड़चने बताने पर स्थिति को समाधान के लिए शासन को रेफर करने के निर्देश दिए।

पर्वतीय जिलों में ऋण जमा अनुपात बढ़ाने के निर्देश..

अपर मुख्य सचिव ने पर्वतीय जिलों में ऋण जमा अनुपात को लेकर प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। ऋण जमा अनुपात में सुधार लाने के लिए राज्य बैंकर्स समिति की एक उपसमति बनाने का निर्णय लिया गया।

ऋण से जुड़े आवेदनों को मंजूरी के लिए उपसमिति..

बैठक में स्वरोजगार और आजीविका से जुड़ी कई योजनाओं में ऋण के आवेदनों पर सुस्त प्रगति पर चिंता जाहिर की गई। अपर मुख्य सचिव ने बैंकों को ताकीद किया कि ऐसे आवेदनों की स्वीकृति बढ़ाने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए जाएं। इसके लिए एक उपसमिति का गठन करने का फैसला हुआ।

हर ब्लॉक में बनेंगी ग्रामीण हाट..

स्थानीय उत्पादों को बाजार मुहैया कराने के लिए बैठक में प्रत्येक विकास खंड में ग्रामीण हाट बनाने का निर्णय लिया गया। अपर मुख्य सचिव ने इस संबंध में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top