उत्तराखंड

शहीद पुलिस कार्मिकों को यादकर दी श्रद्धांजलि…

शहीद पुलिस कार्मिकों को यादकर दी श्रद्धांजलि

रुद्रप्रयाग। पुलिस स्मृति दिवस की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर पुलिस लाइन रतूड़ा में पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद नारायण मीणा एवं समस्त पुलिस कार्मिकों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर शहीदों को याद करते हुए दो मिनट का मौन भी रखा गया। साथ ही कार्यक्रम में शहीद पुलिस कार्मिकों के परिजनों को सम्मानित किया गया।

पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने बताया कि पुलिस शहीद स्मृति दिवस सीआरपीएफ की ओर से दिखाई गई बहादुरी के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 21 अक्टूबर 1959 में लद्दाख में तीसरी बटालियन की एक कंपनी को भारत-तिब्बत सीमा की सुरक्षा के लिए हाट-स्प्रिंग में तैनात किया गया था। कंपनी को टुकड़ियों में बांटकर चैकसी करने को कहा गया। जब बल के 21 जवानों का गश्ती दल हाट-स्प्रिंग में गश्त कर रहा था, तभी चीनी फौज के एक बहुत बड़े दस्ते ने इस टुकड़ी पर घात लगाकर हमला बोल दिया और महज 21 जवानों ने डटकर मुकाबला किया। मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ते हुए दस वीर जवानों ने प्राणों का बलिदान दिया। तब से हर साल देश के सभी केंद्रीय पुलिस संगठनों व सभी राज्यों की सिविल पुलिस द्वारा पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। बताया कि इस वर्ष उन्हें ’हाॅट स्प्रिंग के इस पवित्र स्थल पर उत्तराखंड पुलिस की तरफ से सैल्यूट करने का मौका मिला।

एसपी मीणा ने बताया कि सप्ताह भर पहले विद्यालयों में जाकर शहीदों के संबंध में जनजागरुकता कार्यक्रम किये गये थे। विद्यालयों में निबन्ध, भाषण, पेन्टिंग प्रतियोगिता आयोजित कर श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर भी विद्यालयों में शहीद कार्मिकों की कर्तव्यपरायणता का अहसास स्कूली बच्चों को कराया गया। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में शहीद पुलिस कार्मिकों के परिजनों को सम्मानित भी किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top