उत्तराखंड

विश्व कल्याण को लेकर पीएम ने किया केदारनाथ धाम में रूद्राभिषेक..

विश्व कल्याण को लेकर पीएम ने किया केदारनाथ धाम में रूद्राभिषेक..

प्रधानमंत्री बनने के बाद 6वीं बार पहुंचे बाबा केदार के धाम..

केदारनाथ में श्रद्धालुओं को दी बड़ी सौगात, गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए रोपवे की रखी आधारशिला..

रोपवे के बनने से बाबा केदार के दर्शन सुगमता से कर पायेंगे श्रद्धालु..

प्रधानमंत्री ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों में लगे श्रमजीवियों के साथ मुलाकात कर उनका बढ़ाया हौंसला..

मंदाकिनी आस्था पथ एवं सरस्वती आस्था पथ पर जाकर किया विकास कार्यों का निरीक्षण..

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री को विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी दी..

 

 

 

 

केदारनाथ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह में भगवान शिव की रुद्राभिषेक पूजा की। पीएम मोदी ने करीब आधा घंटे तक विशेष पूजा की। इसके बाद मंदिर की परिक्रमा की। इस दौरान उन्होंने गौरीकुंड से केदारनाथ तक बनने वाले रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर तीर्थयात्रियों और यहां मौजूद लोगों का अभिवादन भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठवीं बार केदारनाथ पहुंचे। सबसे पहले पीएम मोदी अपने तय कार्यक्रम के अनुसार विशेष विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। यहां लेफ्टिनेंट जनरल (रि) राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत अन्य लोगों ने स्वागत किया। इसके बाद पीएम केदारनाथ के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी करीब सुबह करीब साढ़े आठ बजे केदारनाथ पहुंचे। केदारनाथ पहुंचने पर पीएम मोदी का तीर्थ पुरोहितों ने जोरदार स्वागत किया। इसके बाद पीएम एटीवी वाहन पर सवार होकर मंदिर परिसर पहुंचे। यहां उन्होंने बाबा केदार को नमन कर मंदिर के गर्भगृह की ओर प्रस्थान किया। पीएम मोदी ने करीब आधे घंटे तक केदारनाथ गर्भगृह में पूजा अर्चना की और राष्ट्र कल्याण के लिए बाबा केदार का रुद्राभिषेक किया।

इस दौरान बद्री-केदार मंदिर समिति के मुख्य पुजारी टी गंगाधर लिंग के साथ ही धमाचार्य ओंकार शुक्ला, वेदपाठी यशोधर मैठाणी, स्वयंवर सेमवाल व प्रधानमंत्री के तीर्थ पुरोहित प्रवीण तिवारी की मौजूदगी में पूजा संपंन हुई। मोदी ने विश्व कल्याण की प्रार्थना के साथ ही देश की तरक्की के लिए बाबा केदार से आशीर्वाद मांगा। मंदिर में जलाभिषेक करते हुए उन्होंने भगवान शिव के स्वयंभू लिंग की परिक्रमा की। मंदिर में पूजन के बाद उन्होंने सभा मंडप में स्थापित नंदी का आशीर्वाद प्राप्त किया और फिर परंपरागत ढंग से गर्भगृह से बाहर आए। वहीं, पूजा अर्चना के बाद बाहर आकर उन्होंने मंदिर की एक परिक्रमा की और जनता का अभिवादन स्वीकार किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल, विधायक शैलारानी रावत, मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू, आईजी इंटेलिजेंस एपी अंशुमन, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग मयूर दीक्षित, एसपी आयुष अग्रवाल, तीर्थ पुरोहित विनोद शुक्ला, लक्ष्मी नारायण, कुबेरनाथ, जिलाध्यक्ष भाजपा दिनेश उनियाल, भाजपा कार्यसमिति सदस्य दिनेश बगवाड़ी, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सतेंद्र बत्र्वाल, भाजपा जिला महामंत्री अनूप सेमवाल एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

केदारनाथ रोपवे का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास।

पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम में 1,267 करोड़ की लागत से बनने वाले गौरीकुंड-केदारनाथ रोपवे की आधारशिला रखी। यह रोपवे करीब 9.7 किलोमीटर लंबा होगा। यह गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा, जिससे दोनों स्थानों के बीच यात्रा का समय वर्तमान में 6-7 घंटे से कम होकर लगभग 30 मिनट का रह जाएगा। वहीं, केदारनाथ पहुंचे यात्रियों ने कहा कि रोपवे प्रोजेक्ट का कार्य पूरा होने के बाद काफी सहूलियत मिलेगी। इससे वरिष्ठ नागरिकों को धाम पहुंचने में सुविधा होगी।

श्रमजीवियों से पीएम ने किया संवाद

केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास करने के बाद पीएम मोदी आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल गए। यहां उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की। वहां से लौटकर पीएम पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने निकले। इस दौरान उन्होंने केदारनाथ पुनर्निर्माण में अपना योगदान देने वाले श्रमजीवियों के साथ बैठकर उनसे मुलाकात की और उनका हौंसला बढ़ाया।

12 क्विंटल फूलों से सजाया गया केदारनाथ मंदिर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ आगमन को लेकर बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर को 12 क्विंटल फूलों से सजाया था। साथ ही मंदिर परिसर समेत केदारपुरी क्षेत्र में साफ-सफाई की गई थी। प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए मंदिर के चारों तरफ रेड कारपेट बिछाया गया था।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top