उत्तराखंड

चारधाम यात्रा- तीर्थयात्रियों को सात भाषाओं में मिलेगी जानकारी..

चारधाम यात्रा- तीर्थयात्रियों को सात भाषाओं में मिलेगी जानकारी..

छह दिन में 1.27 लाख ने कराया पंजीकरण..

 

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: पिछले छह दिनों में चारधाम यात्रा के लिए 1.27 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। इसमें केदारनाथ धाम के लिए 70,000 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। इस बार पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए दो महीने पहले से पंजीकरण स्वीकार करना शुरू कर दिया है। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए पंजीकरण कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद ही शुरू किया जाएगा। पर्यटन उप निदेशक योगेंद्र गंगवार का कहना हैं कि केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम जाने के लिए 1.27 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने हस्ताक्षर किए हैं। इसमें केदारनाथ के लिए 70 हजार और बद्रीनाथ के लिए 57 हजार प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है।

सात भाषाओं में साइनबोर्ड लगाएगा पर्यटन विभाग..

इस बार दूसरे राज्यों से चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए शहर में सात अलग-अलग भाषाओं में साइनबोर्ड होंगे। जिला पर्यटन अधिकारी ने गढ़वाल आयुक्त को पत्र लिखकर इस मामले पर स्वीकृति देने का अनुरोध किया है। शुरुआती चरण में 50 साइनबोर्ड लगाए जाएंगे। चारधाम यात्रा में गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब आदि राज्यों से तीर्थयात्री जाते हैं। यहां यात्रियों की सुविधा के लिए साइनबोर्ड पर हिंदी या अंग्रेजी में सूचना लिखी होती है। इससे दक्षिण भारतीय यात्रा संबंधी नियमों को पढ़ नहीं पाते हैं।

इन यात्रियों की सुविधा के लिए जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल सिंह चौहान ने घोषणा की हैं कि इस बार तमिल, तेलुगु, उड़िया, गुजराती और बंगाली में भी साइनबोर्ड लगाए जाएंगे। पंजीकरण काउंटरों के पास और शहर के भीड़ वाले स्थानों पर यह साइनबोर्ड लगाए जाएंगे। अनुमति के लिए गढ़वाल आयुक्त को पत्र लिखा गया है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top