उत्तराखंड

सफाई ठीक न होने पर फार्मासिस्ट को लगाई फटकार

सफाई ठीक न होने पर फार्मासिस्ट को लगाई फटकार ,स्वच्छक से मांगा स्पष्टीकरण, एक दिन का रोका वेतन ,स्कूलों में जाकर छात्रों को पढ़ाया

रुद्रप्रयाग। विकासखण्ड जखोली के अन्तर्गत अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र जैली एवं राजकीय प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाडी केन्द्र जैली का डीएम मंगेश घिल्डियाल ने औचक निरीक्षण किया। अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र जैली के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि स्वच्छक कर्मचारी द्वारा उपस्थिति पंजिका में उपस्थित दर्ज की जा रही है, मगर केन्द्र मंे स्वच्छक अनुपस्थित है। जिलाधिकारी ने स्वच्छक का स्पष्टीकरण तथा एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र जैली में जाकर उपस्थित पंजिका एवं ओपीडी पंजिका का निरीक्षण किया। अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र में दो कर्मचारी कार्यरत हैं, जिसमें एक फार्मेसिस्ट व एक स्वच्छक है। जिलाधिकारी ने उपस्थित पंजिका का निरीक्षण के दौरान पाया कि स्वच्छक द्वारा उपस्थिति पंजिका में उपस्थित दर्ज कर केन्द्र से गायब मिला। इस पर जिलाधिकारी ने स्वच्छक का स्पष्टीकरण के साथ ही एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने औषधियों का रख-रखाव एवं सफाई ठीक न होने पर फार्मेसिस्ट भुवनेश्वर को कड़ी फटकार लगाई।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय जैली में जाकर उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया, जिसमें दो अध्यापक कार्यरत हैं एवं 29 छात्र-छात्रायें अध्यनरत् है। मौके पर 27 छात्र-छात्रायें उपस्थित पाये गये। हिन्दी दिवस के अवसर पर विद्यालय में बच्चों द्वारा कविता पाठ कराया जा रहा था। विद्यालय में जिलाधिकारी के पहुंचने पर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में हर्ष की लहर दौड़ पडी। विद्यालय में चल रही कविता पाठ के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यार्थियो से गांव, जिला एवं प्रदेश के बारे में प्रश्न पूछे जिस पर बच्चों ने बखूबी से उत्तर दिया। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने कक्षा चार व पांच में जाकर बच्चों को ब्लैकबोर्ड पर पढ़ाया एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे। जिलाधिकारी ने आंगनवाडी केन्द्र मंे जाकर रजिस्ट्ररों का अवलोकन किया। आंगनवाडी केन्द्र में 14 बच्चे हैं, जिसमें से 11 बच्चे उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने मध्याह्न भोजनालय में जाकर दाल, चावल, नमक, तेल का भी निरीक्षण किया गया। इस अवसर प्रधानाध्यापक माधव सिंह नेगी ने बताया कि विद्यालय की छत तथा दो शौचालय है, मगर जीर्ण-शीर्ण हो चुके हैं। उन्हें ठीक करने की मांग जिलाधिकारी के समक्ष रखी। इस अवसर पर सहायक अध्यापक कांति प्रसाद भट्ट, सहायक आंगनवाडी कार्यकत्री संगीता राणा एवं भोजन माता सुमन देवी भट्ट उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top