उत्तराखंड

पालिका अध्यक्ष ने किया चारापत्ति के पौधे का रोपण…

पालिका अध्यक्ष ने किया चारापत्ति के पौधे का रोपण… 

रुद्रप्रयाग। हरेला पर्व के अवसर पर नगर पालिका व नगर पंचायत के प्रतिनिधियों ने नगरीय क्षेत्रों में वृक्षारोपण कर लोगों को स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया। इस दौरान नगर पालिका रुद्रप्रयाग व नगर पंचायत तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि और ऊखीमठ की ओर से करीब दो सौ फलदार, छायादार और चारापत्ती के पौधे रोपे गए।

इस अवसर पर नगर पालिका रुद्रप्रयाग की अध्यक्ष गीता झिंक्वाण ने जैविक, अजैविक व प्लास्टिक कूड़े को पृथक से देने वाले चिन्हित 55 ईको वारियर्स को प्रोत्साहन स्वरूप पौधे देकर सम्मानित किया। उन्होंने नगरीय क्षेत्र में साफ-सफाई सहित जैविक, अजैविक व प्लास्टिक कूड़े को अलग-अलग दिया जाता है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हुई इस योजना में प्रत्येक परिवार अपने प्लास्टिक कूड़े को एकत्रित कर नगर पालिका को देता है।

इसके अलावा स्थानीय लोगों द्वारा जैविक, अजैविक और प्लास्टिक कूड़े को पृथक करते हुए मोहल्ला स्वच्छता समिति को दिया जा रहा है। नगर पालिकाध्यक्ष ने भविष्य में भी लोगों से इसी तरह से सहयोग देने की अपील की है। ईओ सीमा रावत ने कहा कि नगर क्षेत्र में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही पौधों का भी रोपण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पौधों के रोपण करने से पर्यावरण संतुलन बना रहता है। इसलिए हमसभी का कर्तव्य है कि अधिक से अधिक वृक्षों का रोपण करना चाहिए। इस अवसर पर कई स्थानीय लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top