देश/ विदेश

संकट के बीच अमेरिका से रवाना हुए ऑक्सीजन कंसनट्रेट..

संकट के बीच अमेरिका से रवाना हुए ऑक्सीजन कंसनट्रेट..

देश-विदेश: देश में कोरोना वायरस के चलते ऑक्सीजन का संकट पैदा हो गया है। सरकार की तरफ से सभी संभव प्रयास किए जा रहें कि कैसे इस परेशानी को दूर किया जाए। विकसित देशो ने मुश्किल की इस घड़ी में भारत की तरफ मदद के हाथ बढ़ाए हैं। वही इसी कड़ी में संयुक्त राज्य अमेरिका भी भारत के साथ खड़ा हो गया है। अमेरिका की तरफ से ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए तीन सौ से अधिक ऑक्सीजन कंसनट्रेटर भारत भेजे गए हैं। कंसनट्रेटर को यूएस के जेएफके एयरपोर्ट से लोड किया गया है, जो कि दिल्ली में पहुंचेगा।

 

जानकारी के अनुसार अगले दो दिन में अमेरिका से 600 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर भारत भेजे जाएंगे। एयर इंडिया की अमेरिका से आने वाली दो उड़ानों में अगले दो दिन के दौरान 600 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि ये कंसनट्रेटर निजी प्रतिष्ठानों ने अमेरिकी कंपनियों से खरीदे हैं। इसके अलावा भी आगामी कुछ सप्ताह में एयर इंडिया ने निजी प्रतिष्ठानों के लिए 10 हजार ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लाने की योजना बनाएगी।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज यानी सोमवार दोपहर तक दिल्ली में यह कंसनट्रेटर उतर जाएगा। आपको बता दें कि कंसनट्रेटर ऐसा उपकरण है, जो हवा से ऑक्सीजन बनाता है। भारत में आज इसकी सबसे ज्यादा आवश्कता है। भारत में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की जान जाने की खबरें भी लगातार आ रही है। कोरोना संकट के कारण ऑक्सीजन की भारी किल्लत के बीच केंद्र सरकार ने बीत दिन देश के सभी जिला अस्पतालों में प्रेसर स्विंग एब्जाप्शर्न (पीएएसए) मेडिकल ऑक्जीन प्लांट लगाने का फैसला लिया है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर फंड से ऐसे 551 प्लांट की मंजूरी भी दे दी है। साथ ही उन्हें जल्द से जल्द चालू करने के निर्देश भी दिए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top