उत्तराखंड

महिलाओं के सम्मान में अधिकारी बैठे जमीन पर

रोहित डिमरी

काश्तकारों को सब्जियों के बीज बांटे गये निशुल्क
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जैली में हुआ कार्यक्रम का आयोजन
रुद्रप्रयाग ! अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रथम चरण में जनपद के 53 गांवों में औद्यानिकी व कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगभग ढाई हजार महिला कृषकों द्वारा खेतो में बीज बुवाई की गई। बीज बुवाई के लिये कृषकों को मिनी बीज किट फ्रासबीन, भिन्डी, टमाटर, शिमलामिर्च, खाद्य, यंत्र आजीविका व उद्यान विभाग द्वारा निःशुल्क दिए गए।

जिले की ग्राम पंचायत जैली में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने महिला दिवस के अवसर पर एक अनूठी पहल की शुरूआत की। महिलाओं के सम्मान में जहां सभी अधिकारी जमीन पर बैठ, वहीं महिलाओं को कुर्सियों पर बिठाकर सम्मान दिया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मी राणा ने महिलाओं को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए महिलाओं का सम्मान करने, बालक व बालिकाओं को समान शिक्षा देने, समाज में किसी भी प्रकार के भेदभाव को सहन न करने, उत्पीड़न व हिंसा रोकने, देहज प्रथा, कन्या हत्या जैसे बुराईयों के प्रति लोगों को जागरूक रहने की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि बेहतर शिक्षा हासिल कर के ही समाज में समान भागीदारी सुनिश्चित की जा सकती है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को अभी और अधिक जागरूक होने की जरूरत है, तभी वह अपने अधिकारों की लडाई खुलकर लड सकती है।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जनपद के समस्त कृषकों को पारम्परिक कृषि के स्थान पर नगदी फसल, व्यवसायिक कृषि करने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि समाज के निर्माण में महिलाओं की अहम भूमिका रही है। सब्जी उत्पादन से आय में सुधार आएगा व आर्थिकी मजबूत होगी, इसके साथ जनपद में ही सब्जी की खपत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए चयनित 53 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक अधिकारीं को गांव भी आवंटित किए है, जो समय-समय पर मानिटरिंग करेंगे। इसके साथ ही पूरे माह यह कार्य किया जाएगा जिससे अधिक से अधिक कृषकों को सब्जी उत्पादन से जोडा जा सके। आजीविका व उद्यान विभाग द्वारा कृषकों के लिए 5 हजार मिनी किट तैयार किए गए हैं। वहीं कार्यक्रम के पश्चात जिलाधिकारी ने स्थानीय महिलाओं के साथ मिलकर जैली गांव में टमाटर, शिमला मिर्च, फ्रासबीन व भिण्डी के बीज भी बोये। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि ओम प्रकाश बहुगुणा, ग्राम प्रधान जैली विजय बिष्ट, लाटा बाबा आजीविका सहायता समूह की अध्यक्षा मीना देवी, मुख्य कृषि अधिकारी आरपीएस रावत, जिला उद्यान अधिकारी जीएल माखनवाल, आजीविका के डाॅ के के मिश्रा, सीपी जोशी, समन्वयक सतीश भटट सहित अन्य मौजूद थे।

वहीं दूसरी ओर नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पुनाड़एक गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र की महिलाओं एवं बालिकाओं ने बढ-चढ कर भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत दिव्य ज्योति समूह की अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा देवी द्वारा की गई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top