उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग में संसाधन न सुरक्षा

कछुवा गति से हो रहा पार्किंग व हेलीपैड का निर्माण
नदी किनारे नहीं बन सकी सुरक्षा दीवार
कस्बे में नहीं जरूरी सुविधाएं
रुद्रप्रयाग !
केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग की सुरक्षा को लेकर आज तक प्रभावी प्रयास नहीं हो पाए हैं। मंदाकिनी नदी किनारे साढ़े चार वर्ष बाद भी जहां सुरक्षा दीवार का निर्माण नहीं हो पाया है। वहीं कस्बे में मूलभूत सुविधाएं भी नहीं जुट पाई हैं। यात्रा संचालन के लिए पार्किंग व हेलीपैड का निर्माण कछुवा गति से हो रहा है, जिनका यात्रा शुरू होने पर पूरा होना नहीं दिख रहा है।

सोन गंगा व मंदाकिनी नदी किनारे बसा सोनप्रयाग कस्बा केदारनाथ आपदा में व्यापक रूप से तबाह हो गया था। जैसे.तैसे यहां पर जीवन पटरी पर लौटा। अप्रैल 2015 में इस कस्बे को केदारनाथ यात्रा संचालन का मुख्य पड़ाव भी बनाया गया। लेकिन कस्बे की सुरक्षा को लेकर आज तक ठोस कार्ययोजना न तो बन पाई है और न कार्य धरातल पर नजर आ रहे हैं। खानापूर्ति के तौर पर वर्ष 2014 में मंदाकिनी नदी किनारे बनाई गई लाखों की दीवार पहली बरसात में ढह गई थी। तब से कस्बे की बाढ़ सुरक्षा भगवान भरोसे है। इधर, सोन गंगा के किनारे भी कोई सुरक्षा दीवार नहीं बनाई गई है। यात्रा व्यवस्थाओं के नाम पर भी कस्बे में बीते तीन वर्षो से खानापूर्ति की जा रही है। बीते छह माह से 70 करोड़ की पार्किंग व हेलीपैड निर्माण का कार्य कछुवा गति से हो रहा है, जिसका यात्रा शुरू होने तक भी पूरा होना संभव नहीं हैं। पार्किंग वाले मैदान में जहां-तहां निर्माण सामग्री बिखरी पड़ी है। इसके अलावा मुख्य बाजार में स्थायी शौचालय की कोई सुविधा नहीं हैं। ऐसे में यहां के लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

व्यापार संघ अध्यक्ष जगमोहन प्रसाद भट्ट, आशीष गैरोला, विजय शंकर, दिलवर सिंह चैहान आदि का कहना है कि शासन-प्रशासन द्वारा सोनप्रयाग को केदारनाथ यात्रा का मुख्य संचालन केंद्र तो बना दिया गया है। लेकिन संसाधन व सुरक्षा के इंतजामों को दरकिनार कर दिया गया है। पार्किंग, बिजलीए, पानी, संचार, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं भी दम तोड़ रही हैं। प्रभावित व्यापारियों को भी दुकानें आवंटित नहीं हो पाई हैं। यात्रा के दौरान पार्किंग के अभाव में कस्बे में जाम की स्थिति रहती है, जिससे श्रद्धालु व स्थानीय को खासी मुश्किलें होती हैं। इधर, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि इस बार यात्रा को सुलभ व सरल बनाने के लिए सोनप्रयाग में जरूरी सुविधाएं प्राथमिकता से जुटाई जाएंगी। पार्किंग व हेलीपैड का निर्माण यात्रा से पूर्व पूरा कराने को निर्देश दिए गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top