देश/ विदेश

रेलवे को लेकर सरकार के नये नियम, ट्रैक पर होंगे कई बदलाव…

रेलवे को लेकर सरकार के नये नियम, ट्रैक पर होंगे कई बदलाव…

देश-विदेश : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में रेलवे को लेकर कई ऐलान किए. इसके तहत रेलवे को 2021-22 में रिकॉर्ड 1,10,055 करोड़ रुपये दिए गए है, जिनमें से 1,07,100 करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाएगा. रेलवे मालगाड़ियों के लिए अलग से बनाए गए विशेष गलियारों को बाजार पर चढ़ाएगी. रेलवे फ्रेट कॉरीडोर में निजी निवेश होगा. 3 नए रूट्स पर नए फ्रंट कॉरोडोर बनेंगे. चेन्नई, बेंगलूर मेट्रो का विस्तार होगा. नागपुर, नासिक मेट्रो का विस्तार होगा.

 

 

बजट में यात्रियों की सुविधाओं के लिहाज से बजट में विस्‍टा डोम कोच शुरू करने की घोषणा की गई. दिसंबर 2020 में 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली विस्टा डोम कोच ट्रेन का कामयाब ट्रायल किया गया था. ये कोच टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किए जा रहे हैं.

 

 

नेशनल रेल प्लान 2030…

सरकार ने इस बार मालढुलाई को लेकर कोई नई घोषणा नहीं की. हालांकि वित्त मंत्री ने अपने पुराने नेशनल रेल प्लान 2030 को दोहराया. इस योजना को 2020 में शुरू किया गया था. उन्‍होंने कहा कि इस प्‍लान का मकसद अत्‍याधुनिक रेलवे सिस्‍टम बनाना और मालढुलाई की लागत को रोकना है. जून 2022 तक ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर तैयार हो जाएगा. सोमनगर-गोमो सेक्शन प्राइवेट मॉडल में बनाया जाएगा. गोमो दमकुनी सेक्शन भी इसी तर्ज पर बनेगा.

 

शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन के लिए 18,000 करोड़ की घोषणा…

इसके साथ ही सरकार ने शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन को मजबूती प्रदान करने के लिए सोमवार को 18,000 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की. वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने लोकसभा में पहला कागजरहित आम बजट प्रस्तुत करते हुए कहा कि दिसंबर 2023 तक ब्रॉड गेज रेल पटरियों का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top