देश/ विदेश

Union Budget 2021 : शेयर बाजार में 4% की तेजी, सेंसेक्स 1900 के पार…

शेयर बाजार में

Union Budget 2021 : शेयर बाजार में 4% की तेजी, सेंसेक्स 1900 के पार…

देश-विदेश : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्त वर्ष 2022 का बजट पेश किया है. बजट में बाजार को समर्थित अनेक योजनाओं की घोषणा की गई है. ऐसे ऐलानों से निवेशकों में बड़ा उत्साह मिल रहा है और शेयर बाजार में बड़ी तेजी देखी जा रही है. दिन के 2 बजे BSE का इंडेक्स सेंसेक्स और NSE का इंडेक्स निफ्टी करीब 4% मजबूती के साथ व्यापार कर रहा है. सेंसेक्स में तेजी 1894 प्वॉइंट्स जबकि निफ्टी में उछाल करीब 520 प्वॉइंट्स की है.सुबह 9:15 बजे सेंसेक्स करीब 350 जबकि निफ्टी 125 प्वॉइंट्स ऊपर खुला था.

 

 

क्या रिझा रहा है बाजार को…

निवेशकों के सेंटीमेंट के अच्छा होने का बड़ा कारण इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए बड़े बजट का ऐलान है. एसेट मोनेटाइजेशन के लिए भी सरकार द्वारा बड़ी घोषणा की गई हैं. बैंकों के बुक्स को क्लीन करने के लिए कदम उठाए जाएंगे. एसेट रेस्ट्रक्चरिंग एवं एसेट मैनेजमेंट के लिए एक नए इंस्टिट्यूशन का भी ऐलान किया किया गया है. वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार द्वारा 5 लाख 54 हजार करोड़ से ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किया जाएगा. इंश्योरंस सेक्टर में FDI बढ़ाकर 74% करने का भी बाजार पर अच्छा असर दिख रहा है.

 

 

बैंकों में भी सरकार द्वारा 20,000 करोड़ डाले जाने का ऐलान किया गया है. पहले के टैक्स मामलों में सरकार ने राहत की घोषणा की. बैंक निफ्टी और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में 6% के करीब उछाल देखी जा रही है. ऑटो और रियलिटी इंडेक्सों में भी तेजी 3% के करीब हैं.

 

 

कौन से शेयर भागे…

निफ्टी के ज्यादातर शेयर तेजी के साथ व्यापार कर रहे है. इंडसइंड बैंक और ICICI बैंक में 10% से ज्यादा की तेजी है. वहीं महिंद्रा और महिंद्रा और SBI 7% मजबूत होकर व्यापार में हैं. HDFC, बजाज फिनसर्व और ITC के शेयरों में 5% से भी ज्यादा तेजी दिख रही हैं. इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन कंपनी, ऐक्सिस बैंक और लार्सन इत्यादि शेयरों में भी 3% से ज्यादा की अच्छी तेजी के साथ व्यापार में हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top