उत्तराखंड

मृत लोगों के नाम वोटर लिस्ट से हटाएं: मंगेश

मृत लोगों के नाम वोटर लिस्ट से हटाएं,  फोटोयुक्त निर्वाचन नामावली की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की बैठक

रुद्रप्रयाग। आयोग की ओर से निर्धारित एक जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचन नामावली की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित समस्त राजनैतिक दल के प्रतिनिधि को बूथ लेवल एजेंट की सूची उपलब्ध कराने, सुपरवाईजर को अभी से बूथ लेवल आॅफिसर से क्षेत्र में सर्तकता से कार्य करने, जिससे सभी लोगों के समय रहते वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराने के निर्देश दिए। कहा कि जनपद के वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने के लिए वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने व हटाने का कार्य करना होगा। वोटर लिस्ट में पारदर्शिता बनने से ही प्रतिशत बढ़ेगा। बीएलओ 31 अक्टूबर तक क्षेत्र में घर-घर जाकर कार्य करंे।

क्षेत्र से अन्यत्र जा चुके लोग व मृत हो चुके व्यक्तियों के नाम हटाने की प्रक्रिया, नए लोगों के नाम लिस्ट में शामिल करने का कार्य करें। इसके अतिरिक्त स्वीप, स्कूलों मे रैली, स्लोगन प्रतियोगिता व अन्य माध्यम से अधिकतम प्रचार-प्रसार किया जाय, जिससे लोग जागरूक होकर स्वयं अपने नाम दर्ज कराने आ सके। इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त ईआरओ को शत प्रतिशत दिव्यांग जनों का नाम निर्वाचक नामावली में पंजीकृत करने, पुनरीक्षण कार्य का वृहद प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न स्वंय सेवी संगठनों, महिला मंगल दल आदि की सहभागिता सुनिश्चित करने, समस्त ईआरओ को अपने विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से बूथ लेवल एजेंट की सूची प्राप्त करने, प्रत्येक सुपरवाईजर को अपने मतदेय स्थलों में प्राप्त होने वाले फार्मो की सूचना प्रत्येक बुधवार को उपलब्ध कराने, विद्यमान निर्वाचक नामावली में क्षेत्रीय सांसद, विधायकगण, जनप्रतिनिधियो के नाम दर्ज होने का प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर जिला निर्वाचन अधिकारी गिरीश गुणवन्त ने बताया कि अर्हता तिथि के आधार पर एक सितम्बर को आलेख्य प्रकाशन के दौरान जनपद में सामान्य एवं सर्विस मतदाताओं की कुल संख्या 1,86,666 है जिसमें से विधानसभा केदारनाथ में सामान्य मतदाता 84,032 व सर्विस मतदाताओं की संख्या 3,150 है। विधानसभा रुद्रप्रयाग में सामान्य मतदाताओं की संख्या 97,436 व सर्विस मतदाताओं की संख्या 2048 है। जनपद में कुल विकलागों की संख्या 2080 है, जबकि 1240 मतदाता के नाम ही वोटर लिस्ट में शमिल, जनपद में पूर्व विधानसभावार निर्वाचन के अनुसार मतदेय स्थलों की संख्या 312 व मतदान केन्द्र तीन सौ थे, जबकि संशोधन के पश्चात मतदेय स्थलों की संख्या 355 व मतदान केन्द्रों की संख्या 337 है। इस अवसर पर एसडएम सदर देवानन्द, जखोली देवमूर्ति यादव, उखीमठ गोपाल सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी रमेश चन्द्र आर्या व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि व सुपरवाइजर उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top