उत्तराखंड

पुरोहित को किया मुकुन्द श्रद्धा शिक्षा से सम्मानित

पुरोहित को किया मुकुन्द श्रद्धा शिक्षा से सम्मानित ,जैक्सवीन स्कूल में शिक्षक दिवस पर समारोह का आयोजन

रुद्रप्रयाग। जीवन निर्माण एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित डाॅ जैक्सवीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी में शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चण्डी प्रसाद भट्ट, पूर्व मुख्य शिक्षा अधिकारी माधवानन्द पुरोहित, प्रधानाचार्य श्रीमती सुनीता देवी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रबंधक मनोज बेंजवाल के मंत्रोच्चार के साथ हुआ।

अपने चैदहवें शिक्षक सम्मान समारोह में जीवन निर्माण एजुकेशन सोसाइटी द्वारा सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी माधवानंद पुरोहित को मुकुन्द श्रद्धा शिक्षा सम्मान से सम्मानित किया गया। विद्यालय के शारीरिक शिक्षक पंकज पंवार को भी समर्पण भाव से उत्कृष्ठ कार्य करने के लिये मुकुन्द श्रद्धा शिक्षा सम्मान से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सम्मानित किये गये पूर्व शिक्षा अधिकारी माधवानंद पुरोहित ने महान शिक्षाविद राधाकृष्णन को याद करते हुए कहा कि इस विद्यालय की ओर से क्षेत्र में गुणवत्तापूर्वक शिक्षा प्रदान की जा रही है। विद्यालय के सफल संचालन के लिए उन्होंने विद्यालय के संस्थापक लखपत सिंह राणा की सराहना एवं प्रशंसा की। विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों से उन्होंने अपेक्षा रखते हुए कहा कि वो विद्यालय का नाम देश के अग्रणी संस्थानों में दर्ज करें। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चण्डी प्रसाद भट्ट ने शिक्षक दिवस के अवसर सभी शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विद्यालय आज केदारघाटी में शिक्षा की जो ज्योत जगा रहा है वो भविष्य में पूरे देश तक फैले।

विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रबंधक मनोज बेंजवाल ने कहा कि शिक्षक निश्चित करें कि हम कैसा व्यक्तिव निर्माण करना चाहते हैं। छात्रों से हमारा और हमसे छात्रों का अपनत्व हो। छात्र-छात्राओं से उन्होंने कहा कि उनके अन्दर अनुशासन व धैर्य के साथ-साथ सीखने की कला एवं तकनीक होनी चाहिए। इस अवसर पर कक्षा दसवीं के छात्र-छात्राओं ने महाभारतकालीन संस्कृति एवं सभ्यता पर आधारित कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया, जिसको अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं ने खूब सराहा। कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय की प्राचार्य सुनीता देवी ने शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के संस्थापक लखपत सिंह राणा ने किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top