उत्तराखंड

आपके एटीएम से कहीं पैसे ग़ायब तो नहीं हो रहे ?

देहरादून। इन दिनों धोखाधड़ी कर एटीएम के ज़रिए पैसे निकालने के कई मामले सामने आ रहे हैं। देहरादून में अलग-अलग थानों में दर्ज मामले इस बात की तस्दीक़ कर रहे हैं। इस सम्बंध में विवेचना के लिए एसआइटी का भो गठन कर दिया गया है। थाना नेहरु कालोनी में 37, थाना कोतवाली नगर 06, थाना रायपुर 05 और डालनवाला में दो मामले सामने आए हैं।

दरअसल, धोखाधड़ी से एटीएम के ज़रिए पैसे निकालने के बढ़ते हुए मामले देखते हुए एसआईटी का गठन किया गया है। जिसमें साइबर क्राइम यूनिट एसओजी व साइबर अपराध से सम्बन्धित अपराधिक व तकनीकी जानकारी रखने वाले कर्मी सम्मिलित हैं। अपराध से सम्बन्धित साक्ष्यों के संकलन के लिए पृथक-पृथक दायित्व निर्धारित करते हुये कार्य किया जा रहा है। इनमें से एक टीम द्वारा एटीएम के भौतिक सत्यापन की कार्यवाही की जा रही है, दूसरी टीम द्वारा चिन्हित एटीएम से प्राप्त संदिग्धों के फोटोग्राफ व वीडियो फुटेज की समीक्षा, तीसरी टीम द्वारा पीड़ित खाताधारकों से पूछताछ कर संदिग्ध एटीएम को चिन्हित किये जाने, चौथी टीम द्वारा तकनीकी पक्षों पर कार्य तथा 02 अन्य टीमें जयपुर एव दिल्ली रवाना की गयी हैं, जिनके द्वारा उन संदिग्ध एटीएम, जहां से धन निकाला गया है, के सम्बन्ध में कार्य किया जा रहा है। एसटीएफ की तकनीकी टीम द्वारा भी कार्य में सक्रिय रूप से सहयोग किया जा रहा है।

एटीएम के भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान आज कुल 14 एटीएम चिन्हित किये गये, जिनकी सीसीटीवी फुटेज प्राप्त होने के उपरान्त संदिग्ध व्यक्तियों के चिन्हीकरण की कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी।  एटीएम में स्कीमर लगे होने की सम्भावना के सम्बन्ध में एस0बी0आई0 की टैक्निकल टीम व साईबर एक्सपर्ट से भी सहयोग लिया जा रहा है। एस0बी0आई0 टैक्नीकल टीम द्वारा किये जा रहे कार्य के दौरान 01 एटीएम में संदिग्ध वस्तु होने की पुष्टि की गयी, जिस पर तकनीकी रूप से कार्य किया जा रहा है।

अपराधियों द्वारा बैंक डेटा की चोरी की सम्भावना के दृष्टिगत आज समस्त जनपद क्षेत्र में एटीएम के सत्यापन की प्रक्रिया थाना स्तर पर चलायी गयी जिसके अन्तर्गत कुल 454 एटीएम को चेक किया गया, जिनमें से 253 एटीएम बिना सुरक्षा गार्द के संचालित होने पाये गये तथा 07 एटीएम में सीसीटीवी कैमरे कार्यशील नही थे, इस सम्बन्ध में सम्बन्धित बैंकों को नोटिस निर्गत किये जा रहे हैं तथा रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया देहरादून को भी पत्र प्रेषित किया गया है।

अपराधों की गम्भीरता पर संज्ञान लेते हुए पुलिस माहानिदेशक द्वारा जनपद पुलिस व एसटीएफ के अधिकारियों से कार्य के सम्बन्ध में फीड-बैक प्राप्त कर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को संयुक्त रूप से कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया। प्रारम्भिक विवेचना के आधार पर प्राप्त जानकारी के उपरान्त पुराने एटीएम कार्ड धारकों से पिन नम्बर परिवर्तित किये जाने और पुराने कार्ड के स्थान पर नये सुरक्षा फीचर्स युक्त कार्ड प्राप्त करने की हेतु एडवाईजरी जारी है। जनपद क्षेत्र में एटीएम की प्रचलित सुरक्षा व्यवस्था का थाना स्तर से सत्यापन की प्रक्रिया प्रारम्भ की गयी है जिसके अन्र्तगत एटीएम सुरक्षा में लगे सुरक्षा गार्ड का सत्यापन किया जा रहा है।

अपराधियों द्वारा अन्य खाताधारकों के बैंक डाटा की चोरी की संभावना के कारण भविष्य में अन्य खाताधारकों के बैंक खातों से भी इस प्रकार चोरी व धोखाधडी से धन निकाले जाने की संभावना बनी हुई है। उक्त सम्बन्ध में भी सभी बैंक प्रबन्धकों को अग्रेतर सुरक्षात्मक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया हैं। पुलिस मुख्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक ए0टी0एम0 के संचालन के लिए निर्गत निर्देशों के उपरांत भी बैंकों द्वारा निर्गत निर्देशों के विपरीत ए0टी0एम0 संचालित किये जाने पर रिर्जव बैंक द्वारा सम्बन्धित बैंक पर प्रचलित नियमों के अन्तर्गत प्रभावित खाताधारक को क्षति प्रतिपूर्ति के लिए कार्यवाही किये के निर्देश जारी किए गए हैं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top