देश/ विदेश

M.A. पास महिला किसान, 11 साल से अपने दम पर खेती कर रही हैं

महिला किसान

M.A. पास महिला किसान, 11 साल से अपने दम पर खेती कर रही हैं

देश-विदेश :इस समय किसान आंदोलन चल रहा है. किसानों पर खूब बात हो रही है. इस बीच एक बार फिर हरियाणा के अंबाला के अधोई कस्बा की रहने वाली अमरजीत कौर की चर्चा शुरू हो गई है. 29 साल की अमरजीत जब 18 साल की थीं तभी पिता बीमार हो गए. उनका परिवार खेती पर आश्रित था. ऐसे में अमरजीत ने खेत की जिम्मेदारी संभाली और परिवार को खर्च उठा रही हैं.

 

 

अमरजीत की मेहनत का ही नतीजा है कि आज उनका भाई पढ़ पाया और वह सरकारी नौकरी में है. अमरजीत से गांव के किसान नसीहत मांगने आते हैं कि कब कौन सी फसल उगाई जाए और इसके लिए किस तरह से खात का प्रयोग किया जाए.

दिसंबर 2007 में अमरजीत के पिता बीमार हुए और बिस्तर पकड़ लिए. परिवार पर एक साथ कई संकट आ गए. ऐसे में अमरजीत ने खेती की जिम्मेदारी संभाली. वह सुबह 5 बजे उठकर खेत जाती और पशुओं का चारा डालती और फिर खेती में लगी रहती.

 

18 साल की उम्र से अमरजीत खुद फसल बोती हैं और उसके तैयार होने से लेकर कटाई तक का सारा काम करती-कराती हैं. इसके बाद काटकर खुद मंडी में ले जाकर बेचती हैं. लोग उन्हें ‘लेडी किसान’ कहते हैं.

इन सबके बीच अमरजीत ने अपनी पढ़ाई भी जारी रखी और पंजाबी से मास्टर की डिग्री लीं. वह घर का भी सारा काम करती हैं. वह ट्रैक्टर भी चलाती हैं और पशुओं का चारा भी देती हैं. उन्होंने ऑर्गेनिक खेती भी शुरू की है.

 

 

अमरजीत के काम को देखते हुए उनसे यूनाइटेड स्टेट अमेरिका का एक डेलिगेशन उसने मिलने आया और उनके काम की तारीफ की. इस डेलिगेट ने खेतों में डाले जाने वाले पेस्टिसाइड्स, बीज, फसल, मंडीकरण इन सबके बारे में जानकारी ली.अमरजीत से आसपास के लोग मशवीरा लेने भी आते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top