देश/ विदेश

कोरोना के बढ़ते मामलों में देश के कई शहरों में फिर लगा लॉकडाउन..

कोरोना के बढ़ते मामलों में देश के कई शहरों में फिर लगा लॉकडाउन..

प्रतिबंध बढ़े कई राज्यों में..

देश-विदेश : देश में कोरोना वायरस (COVID-19) की दूसरी लहर का प्रकोप जारी हुआ है. कोरोना की दूसरी लहर पर काबू करने के लिए राज्यों ने अपने स्तर पर कड़े कदम उठाने का प्रयास किया हैं. कई राज्यों ने सार्वजनिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है, इसके साथ ही कई राज्यों में आंशिक लॉकडाउन भी लगाया जा चुका है. कोरोना की दूसरी लहर के खतरे के बीच देश में वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान भी तेजी से जारी किया है.1 अप्रैल से देश में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा रहा है.

 

 

 

कोरोना का सर्वाधिक खतरा महाराष्ट्र में है. इस बीच महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि कोरोना के चलते महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगेगा या नहीं लगेगा, इस पर मैं अभी कुछ भी नहीं बोलूंगा. हालांकि जो हालात इस समय है, ये अगर आगे भी जारी रहेंगे तो संभालना मुश्किल होगी. सीएम ठाकरे ने कहा, महामारी से बचने के लिए सभी को मास्क लगाना और कोविड गाइडलाइंस का पालन करना चाहिए.

 

 

 

फिलहाल दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन..

सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की चौथी लहर चल रही है लेकिन लॉकडाउन पर अब तक विचार नहीं किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में लॉकडाउन लगाने की जरूरत हुई तो विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया जाएगा. उन्होंने केंद्र से राज्यों को बड़े स्तर पर टीकाकरण चलाने की अनुमति देने का भी अनुरोध किया है. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि, चौथी लहर की स्थिति पूर्व की तुलना में उतनी गंभीर नहीं है क्योंकि मौत के कम वारदात आए हैं और अस्पताल में भर्ती कराने की भी कम जरूरत पड़ गयी है.

 

 

 

 

मध्य प्रदेश के 4 शहरों में लगा लॉकडाउन..

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 4 शहरों में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है. छिंदवाड़ा और रतलाम में लॉकडाउन 1 अप्रैल को रात 10 बजे से 5 अप्रैल की शाम 6 बजे तक तथा बैतूल में 2 अप्रैल की रात 10 बजे से 5 अप्रैल की शाम 6 बजे तक तथा खरगौन में 2 अप्रैल की रात 8 बजे से 5 अप्रैल की शाम 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा.

 

 

 

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में लॉकडाउन..

छत्तीसगढ़ में दुर्ग जिला प्रशासन ने जिले में 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन करने का फैसला किया है. दुर्ग जिला प्रशासन के अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां बताया कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक पूरे जिले में लॉकडाउन का निर्णय लिया है.

 

 

 

पुणे में एक सप्ताह तक बंद रहेंगे रेस्टोरेंट, बार, मॉल..

महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए तीन अप्रैल से सात दिन के लिए रेस्टोरेंट, बार और भोजनालयों को बंद करने का निर्णय लिया गया है. पुणे में शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा और मॉल, सिनेमा हॉल, और धार्मिक स्थल सात दिन तक बंद रहेंगे. पुणे में विवाह समारोह में केवल 50 लोगों के और अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों के शामिल होने की मंजूरी है.

 

 

 

उत्तर प्रदेश में सख्ती..

उत्तर प्रदेश में कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि इस दौरान शिक्षकों का स्कूलों में आना अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि, “सभी जिलों में अधिकारी तय करें कि कक्षा 9 से 12 तक की शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के स्कूल में आगमन के दौरान स्कूलों में कोविड प्रोटोकल का सख्ती से पालन हो.

 

 

 

उत्तराखंड में कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य..

उत्तराखंड सरकार ने 12 राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया है. यह रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए. यह नियम महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान से सड़क, हवाई मार्ग और रेलगाड़ियों से आने वाले लोगों पर लागू किया गया है.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top