उत्तराखंड

लिखित आश्वासन के बाद नेगी ने तोड़ा अनशन

लिखित आश्वासन के बाद नेगी ने तोड़ा अनशन , ठेकेदार की निविदा की जायेगी निरस्त, निर्माण कार्यों की होगी जांच

रुद्रप्रयाग। कार्तिक स्वामी तीर्थ के स्थानीय व्यापारी लक्ष्मण सिंह नेगी का चार सूत्रीय मागों को लेकर चल रहा क्रर्मिक अनशन पर्यटन विभाग के अधिकारियांे के लिखित आश्वासन एवं मंदिर समिति के पदाधिकारियों के मौखिक आश्वासन के बाद समाप्त हो गया है।
दरअसल, कर्तिक स्वामी तीर्थ में निर्माण कार्यो के दौरान प्राचीन पाषाणांे और धर्मशालाओं को तोडने सहित चार सूत्रीय मागों को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मण सिह नेगी द्वारा दो अगस्त से कार्तिक स्वामी तीर्थ में क्रर्मिक अनशन शुरू किया गया। शनिवार को क्रमिक स्थल पर पहंुचे जिला पर्यटन अधिकारी पीके गौतम ने अनशनकारी को लिखित आश्वासन दिया कि कार्तिक स्वामी तीर्थ में तोडे़ गये पौराणिक पाषाणांे को लेकर ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

मंदिर में शेष कार्यो के लिए आगामी समय में पुनः निविदाएं आमंत्रित की जायंेगी। प्राचीन धर्मशालों को तोड़ने के मुददे पर उन्होंने अनशनकारी को अवगत कराया कि समिति के कुछ पदाधिकारियों की अनुमति पर ही ठेकेदार द्वारा धर्मशालायें तोड़ी गयी थी। पुरानी धर्मशालाआंे के स्थान पर नये धर्मशालाओं का निर्माण किया जा रहा हैं। उन्होंने लिखित आश्वासन देते हुए कहा कि आगामी समय में कार्तिक स्वामी तीर्थ में होने वाले विकास कार्यो के लिए समिति व अनशनकारी की अनुमति जरूर ली जायेगी। नमामी गंगे की तहत बनी पेयजल योजना के बारे में कार्तिकेय मन्दिर समिति के अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह नेगी ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा पेयजल योजना के निर्माण में 25 लाख रूपये बताकर आम जनमानस में अफवाये फैलायी जा रही है, जो कि सरासर गलत हैं। कहा कि पेयजल याोजना पर दो बार पेयजल आपूर्ति सूचारू हो चुकी थी, मगर तकनीकी खराबी के कारण वर्तमान समय में पेयजल योजना पर आपूर्ति बाधित है। बताया कि बरसात समाप्त होने के बाद पेयजल योजना पर पेयजल आपूर्ति सुचारू करने के प्रयास किये जायेंगे।

उन्होंने आश्वासन दिया कि कार्तिक स्वामी तीर्थ के चहुंमुखी विकास के लिए समिति के पदाधिकारियों, सदस्यांे एवं आम जनमानस के सहयोग से प्रयास किया जायेगा। पर्यटन विभाग के अधिकारियों द्वारा लिखित व मन्दिर समिति के पदाधिकारियों के मौखिक आश्वासन के बाद अनशनकारी ने अपना अनशन समाप्त कर दिया है। इस मौके पर समिति के प्रबन्धक पुरण सिंह नेगी, उपाध्यक्ष विक्रम सिह नेगी, सचिव बलराम सिह नेगी, कोषाध्यक्ष चन्द्र सिह नेगी, पुजारी नन्दूपुुरी, वन पंचायत सरपंच बीरेन्द्र सिह नेगी, सामाजिक कार्यकर्ता बलराम सिह नेगी, अर्जुन सिह नेगी, पंकज सिह नेगी, रघु नन्दन सिह, नीरज रावत, सन्दीप सिह नेगी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top