उत्तराखंड

केदारनाथ हाईवे पर दूसरे दिन हुई आवाजाही सुचारू…

Kedarnath Highway

केदारनाथ हाईवे पर दूसरे दिन हुई आवाजाही सुचारू….

भटवाड़ी सैंण में भारी बोल्डर आने से राजमार्ग हो गया था बंद…

हाईवे बंद होने से डीएम एवं एसपी भी पैदल निकलकर आए दूसरी ओर…

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ हाईवे जिला मुख्यालय से छः किमी आगे भटवाड़ी सैंण में बन्द होने के दूसरे दिन खुल पाया, जिससे केदारघाटी की जनता ने राहत की सांस ली। यहां पर पहाड़ी से लगातार बोल्डरों की बरसात हो रही थी, जिस कारण हाईवे को खोलने में मुश्किलें हुई। ऐसे में लोगों को वैकल्पिक मार्ग से से सफर करना पड़ा। इस दौरान सीएम आगमन को लेकर तैयारियों का निरीक्षण करने जा रहे डीएम और एसपी को भी पत्थरों के ऊपर से होकर दूसरी ओर पैदल निकलना पड़ा।

पहाड़ों में बारिश का दौर जारी है। बारिश होने से लगातार परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। सबसे बुरी स्थिति केदारनाथ हाईवे पर भूस्खलन से हो गयी है। केदारनाथ हाईवे इन दिनों पांच से अधिक स्थानों पर बार-बार बन्द हो रहा है। केदारनाथ हाईवे रुद्रप्रयाग जनपद की आधी से अधिक आबादी की लाइफ लाइन है। ऐसे में हाईवे बन्द होने के कारण जिले की जनता को कई किमी का अतिरिक्त सफर तय करना पड़ रहा है। केदारनाथ हाईवे बृहस्पतिवार सुबह भटवाड़ी सैंण में भारी बोल्डर आने के कारण बंद हो गया, जिसे खोलने में विभाग को शुक्रवार की दोहपर लग गयी। इसके बाद लोगों ने भी राहत की सांस ली। राजमार्ग के बंद होने से आवश्यक सामग्री से लदे भारी वाहन हाईवे पर ही फंसे रहे, जिस कारण जिले में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी देरी से हुई और आम जनता की मुश्किलें बढ़ी रही।

शुक्रवार सुबह सीएम पुष्कर सिंह धामी के केदारनाथ धाम आने के कार्यक्रम को लेकर डीएम मनुज गोयल और एसपी आयुष अग्रवाल भी डायवर्ट मार्ग रुद्रप्रयाग-जवाड़ी-तिलवाड़ा से होकर गुप्तकाशी निकले निकले और वापसी में उन्हें भी भटवाड़ी सैंण में निरीक्षण के दौरान पैदल होकर दूसरी ओर आना पड़ा। डीएम मनुज गोयल ने कहा कि हाईवे के बंद होने पर शीघ्रता से खोलने की कार्यवाही की जा रही है, लेकिन लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ी से भूस्खलन हो रहा है। ऐसे में कार्य करने में खासी दिक्कतें हो रही है। उन्होंने कहा कि डेंजर जोन वाले स्थानों पर मशीनों को तैनात किया गया है, जिससे राजमार्ग को खोलने में देरी न हो सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top