देश/ विदेश

तेज भूकंप के झटके से थर्राया जापान, सोशल मीडिया पर लोग डाल रहे दिल दहलाने वाले ये वीडियो..

तेज भूकंप

तेज भूकंप के झटके से थर्राया जापान, सोशल मीडिया पर लोग डाल रहे दिल दहलाने वाले ये वीडियो..

देश-विदेश : जापान में शनिवार देर रात बेहद तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. जापान के नॉर्थईस्टर्न इलाके मियागी और फुकुशीमा में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 मापी गयी. हालांकि अभी किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है लेकिन इस दौरान लोगों ने अपने घरों, दुकानों और कार्यस्थल पर जबर्दस्त झटके महसूस किए. लोग अब इस भूकंप के कई दिल दहलाने वाले वीडियो ट्विटर पर डाल रहे हैं जो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे हैं.

 

टोक्यो में भी महसूस किए गए झटके..

जापान सरकार के अनुसार भूकंप शनिवार रात करीब 11 बजकर 8 मिनट पर आया, हालांकि इससे सुनामी का कोई खतरा फिलहाल नहीं है और वो अभी इस से हुए नुकसान का आकलन कर रहे हैं. तटीय क्षेत्र के पास रहने वाले लोगों को एहतियात के तौर पर ऊंचे जगहों पर जाने की सलाह दी गई है. भूकंप के झटके राजधानी टोक्यो से लेकर देश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों तक महसूस किए गए. यह वही इलाका है जहां मार्च 2011 में सुनामी और भूकंप की वजह से भयंकर तबाही हुई थी. साल 2011 में फुकुशिमा में आए भयंकर भूकंप के कारण सुनामी आई थी और इस घटना में 18,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

 

फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट में नुकसान की कर रहे जांच..

जापान सरकार के अनुसार वो इस बात की जांच कर रहे हैं कि भूकंप की वजह से फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट में किसी भी तरह का कोई नुकसान तो नहीं हुआ है, साथ ही यह भी कहा है कि देश के किसी अन्य न्यूक्लियर प्लांट में किसी और तरह की गड़बड़ी की कोई शिकायत अभी तक नहीं मिली है. फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट नामी शहर में ही है. भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग के अनुसार नामी में आए इस शक्तिशाली भूकंप के बाद शहर में और दो बार भूकंप के झटके आए हैं. जहां एक की तीव्रता 4.9 और दूसरे की तीव्रता 5.3 मापी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top