उत्तराखंड

जन अधिकार मंच ने किया सैनिक स्कूल का स्थलीय निरीक्षण

जन अधिकार मंच ने किया सैनिक स्कूल का स्थलीय निरीक्षण , शासन और प्रशासन को भेजी जाएगी सैनिक स्कूल और कृषि महाविद्यालय की रिपोर्ट

रुद्रप्रयाग। जन अधिकार मंच ने विकासखंड जखोली की बड़मा पट्टी के दिग्धार में निर्माणाधीन सैनिक स्कूल का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान मंच ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि सैनिक स्कूल के निर्माण के लिए शासन पर दबाव बनाया जाएगा और इस लड़ाई में मंच ग्रामीणों के साथ है।

बड़ी संख्या में मौक़े पर पहुँचे ग्रामीणों ने कहा कि सैनिक स्कूल के निर्माण के लिए ग्रामीणों ने अपनी तेरह सौ नाली जमीन दान दी है। आज इसका निर्माण अधर में लटक गया है। निर्माण के नाम पर दस करोड़ रुपए की धनराशि से सिर्फ़ कच्ची सड़क और एक दीवाल का निर्माण हुआ है। ग्रामीणों ने कहा कि जल्द सैनिक स्कूल का निर्माण शुरू किया जाये। ग्रामीणों ने यह भी कहा कि सैनिक स्कूल को जोड़ने वाली सड़क के लिए उनके खेत अधिग्रहीत किए गए। लेकिन उसका मुआवजा आज तक उन्हें नहीं मिला। मंच ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि सैनिक स्कूल का काम जल्द शुरू कराने के लिए शासन पर दबाव बनाया जाएगा। मंच ग्रामीणों के संघर्ष में उनके साथ खड़ा है। पूर्व में भी मंच की ओर से सैनिक स्कूल निर्माण में हुई अनियमितताओं की जाँच की मांग को लेकर डीएम से मुलाक़ात की गई थी। जाँच में सैनिक स्कूल के निर्माण में अनियमितताए सामने आयी है। मंच ने कहा कि सैनिक स्कूल के निर्माण को लेकर केंद्र और राज्य सरकार से पत्राचार किया जाएगा। साथ ही सम्बंधित अधिकारियों से भी शिष्टमंडल मुलाक़ात करेगा।

इसके बाद मंच के सदस्यों ने पर्वतीय कृषि महाविद्यालय चिरबिटिया का भी निरीक्षण किया। यहाँ मौजूद स्टाफ़ ने जानकारी दी कि महाविद्यालय में पूर्व में संचालित माली का कोर्स भी बंद कर दिया गया है। बीएससी कृषि की कक्षाएँ टिहरी के रानीचौरी परिसर से संचालित हो रही है। प्रशासनिक भवन निर्माणाधीन है। महाविद्यालय में पानी की गम्भीर समस्या है। मंच की ओर से इस सम्बंध में जल्द ही एक रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। इस मौक़े पर मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी, वरिष्ठ पत्रकार और मंच के सदस्य रमेश पहाड़ी, अधिवक्ता केपी ढोंडियाल, सैनिक स्कूल निर्माण संघर्ष समिति के अध्यक्ष कालीचरण रावत, वरिष्ठ पत्रकार अनसूया प्रसाद मलासी, सामाजिक कार्यकर्ता कृष्णानंद डिमरी, शिक्षक नेता मगनानंद भट्ट, सामाजिक कार्यकर्ता राय सिंह रावत, मंच के सदस्य और युवा पत्रकार कुलदीप राणा, प्रधान थाती बड़मा सत्ये सिंह, संरक्षक मदन सिंह नेगी ,त्रिलोक सिंह रावत, जयेंद्र सिंह रावत गोविंद सिंह रावत, उपाध्यक्ष सत्यप्रकास सेमवाल, राजेश्वरी, सुशीला देवी रौथाण, मंजू देवी रावत, विपिन मैठाणी, विनोद मैठाणी, शूरवीर झिंकवान, देवी प्रसाद गौड़, चन्द्रशेखर गौड़, आशीष बरनवाल, गुडू आर्य, प्रमोद बेरवान, भगवान सिंह, प्रहलाद सिंह, शेरी लाल, सुनील कुमार, कर्ण सिंह, देवी सेमवाल, बलवंत रावत, राजनारायण सिंह, दिगम्बर सिंह, परवान लाल समेत कई लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top