उत्तराखंड

खुले में कचरा या गंदगी फैलाने पर ये अधिकारी काट सकते हैं 5 हजार तक का चालान..

खुले में कचरा या गंदगी फैलाने पर ये अधिकारी काट सकते हैं 5 हजार तक का चालान..

2019 में किया था लागू एक्ट..

 

 

उत्तराखंड: सरकार ने खुले में कचरा फैलाने पर कार्रवाई करने के लिए 13 अधिकारियों को अधिकृत कर दिया हैं। अगर कोई खुले में कचरा फैलाता हुआ पाया जाता है तो उस पर 250 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा।

 

स्वच्छता को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें काफी सख्त नजर आती हैं। वहीं अब इसमें और सख्ती होने जा रही है। आपको बता दे कि अब खुले में थूकना, कचरा फैलाना, किचन का वेस्ट पानी बाहर बहना, सीवरेज का पानी सड़कों पर बहना और खुले में शौच करना लोगों के लिए महंगा पड़ सकता है। अगर कोई इनमें से कोई भी काम करता पाया जाता है तो उस शख्स से 250 रुपये से लेकर करीब पांच हजार रुपये तक का जुर्माना लिया जा सकता है।

 

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट को सख्ती से लागू करने के लिए सरकार ने 13 अधिकारियों को ऑथराइज्ड किया है। इस एक्ट को साल 2019 में लागू किया गया था, लेकिन अभी तक इसके तहत एक भी कार्रवाई नहीं की गई। कार्रवाई इसलिए नहीं हुई क्योंकि डिपार्टमेंट ने चालान काटने के लिए चालान बुक ही जारी नहीं की थी। इस वजह से लोगों के चालान नहीं काटे गए।

इन अधिकारियों को किया गया अधिकृत..

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट का सख्ती से इंप्लीमेंट करने के लिए सरकार ने अलग-अलग डिपार्टमेंट के करीब 13 अधिकारियों को अधिकृत किया है। इन अधिकारियों में शहरी विकास विभाग के निदेशक के साथ-साथ संयुक्त, अतिरिक्त और उपनिदेशक, कार्यकारी, सहायक, और कनिष्ठ अभियंता, सुपरवाइजर, सभी डीएम, डीसी, एडीएम, एसडीएम, सभी एसपी, सीएमओ, वन अधिकारी, सभी तहसीलदार, सभी पर्यावरण अधिकारी, सभी पर्यटन अधिकारी, जिला खाद्य अधिकारियों को शामिल किया गया है।

5 हजार रुपये तक है जुर्माना..

सरकार द्वारा अधिकृत अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में किसी को कचरा फैलाते, खुले में शौच, गंदगी करते हुए पकड़ते हैं तो उन पर चालान कर सकते हैं।चालान से बचने के लिए आपको चाहिए कि सार्वजनिक स्थानों पर या कहीं भी कचरा, गंदगी ना फैलाएं. ऐसा करने पर आपको पांच हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top