उत्तराखंड

स्वयंसेवी आदर्श नागरिक बनकर समाज हित में करें कार्य: अमरदेई

स्वयंसेवी आदर्श नागरिक बनकर समाज हित में करें कार्य: अमरदेई

स्वयंसेवी आदर्श नागरिक बनकर समाज हित में करें कार्य: अमरदेई

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विभिन्न स्कूलों के एनएसएस शिविर संपंन

रुद्रप्रयाग। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ विभिन्न विद्यालयों की एनएसएस इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर सम्पन्न हुए।

राबाइका अगस्त्यमुनि की एनएसएस इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर राप्रावि चन्द्रापुरी (भटवाड़ी सुनार) में संपंन हुआ। समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि जिपंअ अमर देई शाह ने स्वयंसेवियों को आदर्श नागरिक बनकर समाज हित में कार्य करने की प्ररेणा दी। कहा कि आज महिलायें हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। इस प्रकार के शिविरों से आपसी सामंजस्य एवं सहभागिता की भावना का विकास होता है, जिसका लाभ जीवन सफर में आगे मिलता है। विशिष्ट अतिथि प्रधान भटवाड़ी सुनार देवीलाल ने सभी स्वयंसेवियों द्वारा इन सात दिनों में किए गये कार्यों की सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता पीटीए अध्यक्ष ताजबर खत्री ने की। संचालन कार्यक्रम अधिकारी मीना झिंक्वाण एवं स्वयंसेवी तनिष्का सेमवाल ने संयुक्त रूप से किरते हुए जानकारी दी कि इन सात दिनों में स्वयंसेवियों द्वारा ग्राम स्तर पर वृहद सफाई अभियान चलाया गया। शिविर के दौरान विभिन्न विषयों परगोष्ठियों का आयोजन किया गया और समय समय पर विभिन्न सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अभियान चलाकर जनजागरूकता रैली भी निकाली गई। विद्यालय की प्रधानाचार्या रागनी नेगी ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत करते हुए आभार जताया। समापन अवसर पर संवयसेवियों द्वारा उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति की झलक दिखलाते हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई। इस मौके पर जिपंअ के पीआरओ धर्मेन्द्र कण्डवाल, दीपक रावत, राप्रावि की प्रधानाध्यापिका ज्योति नेगी, सरला बुटोला, सीमा देवी, निर्मला भण्डारी, सुधा जोशी सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे। वहीं चिल्ड्रन एकेडमी इण्टर कालेज का सात दिवसीय शिविर भी सम्पन्न हो गया। समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सिचाईं खण्ड केदारनाथ के अधिशासी अभियन्ता राजेश नौटियाल ने स्वयंसेवियों को अनुशासित रहकर जीवन में सफलता प्राप्त करने का आह्वान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य हरिपाल सिंह कण्डारी ने आगन्तुक अतिथयों का स्वागत किया। संचालन विद्यालय की प्रवक्ता सुधा उनियाल ने किया। कार्यक्रम अधिकारी हीरा नेगी ने शिविर के दौरान संवयसेवियों द्वारा किए क्रिया कलापों पर विस्तृत रिपोर्ट रखी। इस मौके पर विद्यालय के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी विक्रम नेगी, शर्मिला साहनी, वन्दना रावत, लवली नेगी, कुलदेई देवी, प्रेमसिंह रावत, त्रिभुवन नेगी सहित विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाऐं मौजूद रहीं।

इधर, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज रुद्रप्रयाग का राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन हो गया है। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि अभिभावक संघ के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश सेमवाल ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वयं सेवियों को स्वच्छता, अनुशासन, योग, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं नशे के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में स्वयं सेवियों ने शिविर में प्राप्त अनुभव साझा किये। कार्यक्रम अधिकारी अंजू बिष्ट ने बताया कि सात दिन के शिविर में स्वयं सेवियों को सामाजिक कुरीतियों, नशे के विरुद्ध, अनुशासन, स्वास्थ्य, योग, जल प्रदुषण के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानाध्यापिका गोदाम्बरी देवी ने भी छात्राओं को अनुशासन का महत्व बताया। सहायक अध्यापक रेशमा खान ने स्वयं सेवियों को नशीले पदार्थों व अनुशासन के बारे में जानकारी दी। सहायक अध्यापक सुषमा चैधरी ने भी सभी स्वयं सेवियों को योग के बारे में बताया। सहायक अध्यापक गीता त्रिपाठी ने भी सभी स्वयं सेवियों को अनुशासन का महत्व बताया। इस मौके पर ग्रुप कमांडर रचना, भावना, प्रिया बिष्ट, साक्षी, दिव्या, गुंजन सेमवाल, निकिता, नेहा, प्रियंका, प्रिया बुटोला, हेमलता, मोनिका, कविता, अंकिता, रूचि सहित कई मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top