उत्तराखंड

दिमाग के सही इस्तेमाल से सामने आ सकती है असाधारण प्रतिभाः संजय

आज के समय में लाइफ लीजेंड हैं कर्नल कोठियालः मेमोरी गुरू

यूथ फाउंडेशन के भर्ती कैंप में स्मरण शक्ति और एकाग्रता विषय पर कार्यशाला आयोजित

देहरादून। यूथ फाउंडेशन के बालावाला स्थित भर्ती पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में स्मरण शक्ति और एकाग्रता विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में तेज मेमोरी गुरू और बौद्धिक संपदा विकास मंच के संस्थापक संजय पाल ने बौद्धिक क्षमता को विकसित करने और एकाग्रता पर यूथ फाउंडेशन की लड़कियों को महत्वपूर्ण टिप्स दिए। साथ ही उन्होंने फाउंडेशन के संस्थापक और निम के प्रिंसिपल कर्नल अजय कोठियाल को युवाओं का रोल माॅडल बताया और उनके प्रेरणा लेने को कहा।

करीब दो घंटे की कार्यशाला में तेज मेमोरी गुरू संजय पाल ने तेज मेमोरी के सात महत्वपूर्ण फंडे रंग, विश्वास, तस्वीर, आकार, इंन्द्रियों का उपयोग, एसोसिएशन, खाली जगह पर ध्यान देने आदि बताए। उन्होंने स्मार्ट स्टडी के तरीके भी बताए, जिससे कम समय में ज्यादा पढ़ना और याद लाना शामिल था। लेमेन थ्योरी के माध्यम से किसी भी कठिन विषय को कैसे आसानी से समझा जाए, इसकी भी जानकारी दी गई। उन्होंने उपस्थित बालिकाओं को बताया कि राइट और लेफ्ट दिमाग किस तरह से चीजों को ग्रहण करता है और इनका सही उपयोग कैसे कर सकते हैं।

लेमेन थ्योरी के प्रतिपादक संजय पाल ने यह भी बताया कि किस प्रकार एक साधारण व्यक्ति अपने दिमाग का सही उपयोग करके अपनी असाधारण प्रतिभा को बाहर ला सकता है। दिमाग सभी के अंदर एक जैसा ही है और शुरू से ही दिमाग की रचनात्मक हिस्से का उपयोग करना सीख जाएं तो परीक्षा में नब्बे प्रतिशत से भी ज्यादा अंक हासिल किए जा सकते हैं। साथ ही प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता भी आसानी से मिल सकती है।

श्री पाल ने कार्यशाला के लिए कर्नल कोठियाल और उनकी टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि आज के समय में लाइफ लीजेंड कर्नल कोठियाल ही हैं। अपने सैनिक जीवन में सफलता के साथ-साथ अपने अनुभव को युवाओं तक पहुंचाकर समाज के लिए बहुत बड़ा उपकार किया है। प्रशिक्षण कैंपों में शामिल होकर एक तरफ यूथ में आत्मविश्वास और भविष्य की सफलता की संभावना विकसित हो रही हैं तो दूसरी तरफ युवाओं के आर्मी में भर्ती होेने से कई परिवार आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रहे हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है। इस मौके पर इंस्ट्रक्टर दिग्विजय सिंह, ताजबर सिंह, मनबर सिंह, सुमिला, सविता, बौद्धिक संपदा विकास मंच के मैनेजिंग डाॅयरेक्टर मोहित डिमरी आदि मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top