देश/ विदेश

इंश्योरेंस की रकम हासिल करने के लिए बेटे की कर दी हत्या…

इंश्योरेंस की रकम हासिल करने के लिए बेटे की कर दी हत्या…

देश-विदेश : ब्रिटेन में रहने वाले एक कपल ने पहले तो भारत के एक बच्चे को गोद लिया और फिर बाद में इंश्योरेंस की डेढ़ करोड़ रुपये रकम हासिल करने के लिए हत्या करवा दी. लेकिन यह कपल कानून से बच निकला है और ब्रिटेन में खुलेआम घूम रहा है. भारत सरकार ने कपल के प्रत्यर्पण की कोशिश की थी, लेकिन यूरोप के मानवाधिकार कानूनों की वजह से प्रत्यर्पण नहीं हो पाया.

गोद लेने की प्रक्रिया खत्म होने के कुछ ही दिन बाद कपल ने बच्चे के लिए ‘वेल्थ बिल्डर’ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी. 55 साल की आरती धीर और 31 साल के उनके पति कवल रायजादा ब्रिटेन के हीथ्रो एयरपोर्ट के पूर्व कर्मचारी हैं. कपल ने 2015 में गुजरात के मलिया हटिना गांव के अनाथ बच्चे गोपाल सेजानी को गोद लेने का वादा किया.

 

गोद लिए जाने के दो साल बाद 2017 में 11 साल का लड़का गोपाल अपने एक रिश्तेदार के साथ राजकोट गया था. वापसी के दौरान गोपाल और उसके रिश्तेदार पर दो लोगों ने चाकू से हमला कर दिया. हमले की वजह से गोपाल और उसके रिश्तेदार हरसुखभाई कारदानी की मौत हो गई.

वहीं, ब्रिटेन के चीफ मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनॉट ने भी अपने फैसले में कहा था कि इस मामले में परिस्थितिजन्य सबूत मजबूत हैं जो बताते हैं कि कपल ने अन्य लोगों के साथ मिलकर अपराध को अंजाम दिया.कपल के साथ फ्लैट शेयर करने वाले एक व्यक्ति नीतीश मुंद ने माना था कि कवल रायजादा ने उन्हें भारत में हत्या की योजना बनाने के लिए पैसे दिए थे. फिलहाल नीतीश मुंद जेल में बंद है.

 

ब्रिटेन के सांसद टिम लूघटन ने भी कपल को लेकर सवाल उठाया था कि क्या बच्चे के हत्यारों को हम ब्रिटेन की सड़कों पर खुलेआम घूमते देखना चाहते हैं? हालांकि, कपल अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज करते आया है. आरती के प्रवक्ता ने प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top