उत्तराखंड

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद दिया जाएगा प्रमाणपत्र..

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद दिया जाएगा प्रमाणपत्र..

उत्तराखंड: कोविड वैक्सीन को लेकर उत्तराखंड में भी स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। को-विन एप से वैक्सीन लगने के बाद प्रमाणपत्र दिया जाएगा। प्रमाणपत्र का प्रयोग कहीं बाहर जाने पर कर सकेंगे। दो जनवरी से देहरादून में वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास शुरू होगा, जबकि कुमाऊं में चार से 10 जनवरी के बीच पूर्वाभ्यास कराने की बात कही जा रही है।

 

नैनीताल जिले की बात की जाए तो वैक्सीन लगाने का प्रशिक्षण 160 एएनएम और एक हजार आशाओं को दिया जा चुका है। वैक्सीन लगाने में निजी अस्पताल के कर्मियों की मदद भी ली जाएगी। इसी कड़ी में निजी अस्पताल के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है।इसी कड़ी में निजी अस्पताल के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। कोविड वैक्सीन लगाने से पहले एप में पूरा विवरण भरना होगा। बुखार से लेकर अन्य जरूरी जानकारी एप में दर्ज की जाएगी। एप में वैक्सीन संबंधी रिकार्ड रहेगा।

 

पूरा विवरण केंद्र सरकार के पास चला जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग हुई। इसमें कोविन एप के बारे में जानकारी दी गई। सीएमओ डॉ. भागीरथी जोशी ने बताया कि कोविन एप के बारे में एएनएम, आशाओं, डॉक्टरों, सिस्टर को निजी अस्पताल के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। देहरादून में दो जनवरी से पूर्वाभ्यास शुरू हो जाएगा, जबकि नैनीताल में चार से छह जनवरी के बीच पूर्वाभ्यास होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top