उत्तराखंड

कोविड केयर सेंटरों में आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश..

जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की कोविड संक्रमण की स्थिति की समीक्षा..

जिले में 16 टीमें गांव-गांव जाकर ले रही सैंपलिंग..

डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश..

प्रतिदिन की जाय दो हजार सैम्पलिंग..

रुद्रप्रयाग:  जिलाधिकारी मनुज गोयल ने कोविड में कार्यरत नोडल अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। बैठक के दौरान उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुप्तकाशी, माधव सेवा चिकित्सालय नारायणकोटी तथा जीएमवीएन जखोली में कोविड केयर अस्पताल स्थापित करने, होम आईसोलेशन में भेजे गए पाॅजिटिव लोगों के लिए कोविड किट, कोरोना दवा के वितरण व सैंपलिंग सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए कोविड केयर सेंटरों में आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के साथ ही अतिरिक्त कोविड केयर सेन्टर विकसित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कोविड किट तैयार करने सहित कोविड जांच करने वाली टीम को आवश्यक रूप से कोविड मेडिकल किट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि किट में जरूरी दवाइयां अनिवार्य रूप से उपलब्ध हों। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में जनपद में 16 टीमों द्वारा गांव-गांव जाकर सैंपलिंग की जा रही है।

 

इसके अलावा जनपद की सीमांतर्गत सिरोबगड़ में तीन व चिरबटिया में एक टीम द्वारा सैम्पलिंग का कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सैम्पलिंग की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन करीब दो हजार सैम्पलिंग की जांए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आयुष व पशुपालन विभाग के डॉक्टर व फार्मसिस्टों को कोविड के लिए प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने गुप्तकाशी व जखोली के लिए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने तथा माधवाश्रम चिकित्सालय कोटेश्वर में ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए।

 

उन्होंने कोविड में कार्यरत स्वास्थ्य कार्मिकों, आशा, आंगनबाड़ी कार्यत्रियों को कोविड कार्यों के तहत दी जाने वाली सेवाओं के लिए दक्ष करने को कहा। उन्होंने पर्यटन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि अतिरिक्त कोविड केयर सेन्टर में ऐसे मरीजों की रहने व खाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जिनके पास होम आइसोलेशन में अलग रहने के लिए व्यवस्था नहीं है। बैठक के दौरान प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी मनविंदर कौर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला, डाॅ. आशुतोष, सहायक परियोजना निदेशक रमेश चंद्र, अधिशासी अभियंता (लोनिवि) इंद्रजीत बोस, पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top