उत्तराखंड

जिला चिकित्सालय के प्रथम एवं द्वितीय तल में एलसीडी लगाने के निर्देश

रोहित डिमरी

अप्रैल से फरवरी तक विभिन्न मदों के लिये जिला चिकित्यालय में 65 लाख का बजट अनुमोदित
समय-समय पर हों ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन
रुद्रप्रयाग। संचालक मण्डल समिति जिला चिकित्सालय की द्वितीय बैठक में अप्रैल से फरवरी तक 18 मदो के लिए औषधि, अनुरक्षण, रसायन, मशीन इत्यादि पर व्यय करने के लिए 65 लाख रूपये का बजट अनुमोदित किया गया। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में संपंन हुई बैठक में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ डीसी सेमवाल ने बताया कि जिला चिकित्सालय में होने वाले पीएम रिपोर्ट, पैथोलोजी, अल्ट्रासाउण्ड, ब्लड व पीएनडीटी की रिपोर्ट को आॅनलाइन किया जा रहा है, जिससे रोगी घर बैठे रिपोर्ट को यूजर आईडी के माध्यम से आॅनलाइन देख सकेंगंे। इसके साथ ही अस्पताल में विभिन्न सेवाओं के बदले मरीजों से प्राप्त यूजर चार्ज की रसीदे को भी कम्प्यूटराइज्ड किया जाएगा।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जनपद में ब्लड बैंक के लिये ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित करने के निर्देश सीएमएस को दिए। कहा जब भी अस्पताल द्वारा किसी भी डोनर का ब्लड मरीज को चढाया जाए तो इसकी सूचना डोनर को मैसेज के जरिए दी जाए, जिससे डोनर को जानकारी हो सके कि उसके ब्लड का सदुपयोग किया गया है। अस्पताल की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिये आगामी सफाई टेंडर से पूर्व नियम एवं शर्तें व्यवस्थित करने के लिए सीएमएस को कहा गया, जिससे सफाई कर्मियों द्वारा पूरे समय अस्पताल में रहकर निश्चित अन्तराल पर सफाई की जाए। कहा कि सफाईकर्मी की यूनिफार्म भी तय की जाए। इसके पश्चात ही सफाई के आगामी टेंडर किए जांय। साथ ही जिला अस्पताल के प्रथम एवं द्वितीय तल में मरीजों को स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न प्रकार की जानकारी देने के लिये एलसीडी लगाने के निर्देश सीएमएस को दिए।

जिला अस्पताल व जनपद के निजी अस्पतालों के बायोमेडिकल वेस्ट (बीएमडब्ल्यू) द्वारा किस प्रकार निस्तारण किया जा रहा है। इसका अध्ययन कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ सरोज नैैथानी को रिपोर्ट के साथ ही बीएमडब्ल्यू के निपटान के लिये एक्शन प्लाॅन तैयार करने के निर्देश दिए। जिला अस्पताल के मुख्य मार्ग पर अक्सर आने-जाने की असुविधा से निजात पाने के लिए मुख्यमार्ग के विस्तारीकरण के लिये एसडीएम सदर को रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top