उत्तराखंड

पाॅलिथीन अपशिष्ट के निस्तारण को लेकर संस्था की पहल

पाॅलिथीन अपशिष्ट के निस्तारण को लेकर संस्था की पहल ,किशोरी बालिकाओं के माध्यम से शुरू की गयी पहल ,जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर देहरादून के लिए किया रवाना

रुद्रप्रयाग। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने और स्वच्छता ही सेवा के सपने को साकार करने के लिए सेवा इंटरनेशनल संस्था ने पहल की है। इस अभियान में एकत्रित पाॅलिथीन अपशिष्ट के निस्तारण को देहरादून भेजने के लिए जनपद के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जिला कार्यालय से हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि संस्था द्वारा किशोरी बालिकाओं के माध्यम से शुरू किया गया यह कदम सराहनीय है जो अब जनपद के अन्य लोगों में भी पाॅलिथीन उन्मूलन के लिए जागरूकता का कार्य करेगा और संस्था द्वारा ग्रामीण आजीविका को मजबूत करने के लिए कृषि, गैर कृषि और ग्रामीण पर्यटन पर भी अच्छा कार्य किया जा रहा है। संस्था के सीईओ निशांत अग्रवाल ने जिलाधिकारी को संस्था की ओर से संस्था के कार्यो की सिनरी के साथ ही संस्था में कार्यरत किशोरियों द्वारा वेस्ट सामाग्री से निर्मित बुके व पेनस्टैण्ड भेंट किया।

सेवा इंटरनेशनल ने स्वास्थ्य सहयोगी सेवा प्रकल्प के अंतर्गत रुद्रप्रयाग एवं चमोली जनपदों में गठित किये गये सेवा किशोरी समूहों द्वारा रुद्रप्रयाग के ऊखीमठ, अगस्त्यमुनि एवं चमोली के जोशीमठ, कर्णप्रयाग और पोखरी विकासखण्डों में पाॅलिथीन अपशिष्ट उन्मूलन अभियान चलाया गया है। इस अभियान में दोनों जनपदों के पचास गांवों के पचास सेवा किशोरी समूहों की 591 किशोरियों द्वारा 150 किलोग्राम पालिथीन अपशिष्ट इकट्ठा किया गया है, जिसके निस्तारण के लिए संस्था द्वारा देहरादून स्थित पंजीकृत संस्थान वेस्ट वाॅरियर से समन्वय स्थापित किया गया है।

गौरतलब है कि सेवा इंटरनेशनल वर्ष 2013 की प्राकृतिक आपदा के बाद उत्तराखण्ड के जनपद रुद्रप्रयाग एवं चमोली में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सामाजिक स्वावलम्बन का कार्य कर रही है। संस्था गोवा सरकार के सहयोग से सेवा कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत दोनों जनपदों के 85 ग्राम पंचायतों में जैविक कृषि, कम्प्यूटर प्रशिक्षण, स्वास्थ्य, ग्रामीण पर्यटन एवं आपदा प्रबंधन, बुनाई एवं हस्तकला सम्बन्धित कौशल विकास तथा रोजगार के कार्यक्रम संचालित कर रही है जिससे वर्तमान में 3500 से अधिक लाभार्थी जुडे़ हैं। इसके अतिरिक्त संस्था द्वारा भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय के तहत उत्तराखण्ड के गढवाल मंडल के सात जनपदों में प्रधानमंत्री कौशल केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत कम्प्यूटर, सिलाई, कृषि, पर्यटन एवं आतिथ्य, मोबाइल रिपेयर, खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य आदि विषयों पर रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिए जा रहे है जिसका वार्षिक लक्ष्य 5000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करना एवं रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ना है।

इस अवसर पर सेवा इंटरनेशनल संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशान्त अग्रवाल, परियोजना समन्वयक सुशील शुक्ला, पवन असवाल, स्वास्थ्य सखी अंकिता, रश्मि, नीमा, प्रियंका और ऊषा समेत दोनों जनपदों की किशोरी बालिकाए उपस्थित थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top