उत्तराखंड

भारतीय मानक ब्यूरो ने दी अधिकारियों को हाॅलमार्क की जानकारी..

भारतीय मानक ब्यूरो ने दी अधिकारियों को हाॅलमार्क की जानकारी..

जिला स्तरीय अधिकारियों के लिए आयोजित की गई संवेदनीकरण कार्यशाला..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा की ओर से आईएसआई मार्क हाॅलमार्किंग के संबंध में जिला कार्यालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों को संवेदनीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें जिला स्तरीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

संवेदनीकरण कार्यशाला के अवसर पर भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा के संयुक्त निदेशक श्याम कुमार ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो भारत सरकार के उपभोक्ता मामले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक स्वयात्तशासी निकाय है, जो उत्पाद प्रमाणन योजना के अंतर्गत आईएसआई मार्क हाॅलमार्किंग योजना के अंतर्गत हालमार्क एवं इसी प्रकार के अन्य प्रमाणन योजनाओं को संचालित करने वाला राष्ट्रीय मानक निकाय है।

उन्होंने भारतीय मानक ब्यूरो की गतिविधियों के बारे में एवं हालमार्क तथा आईएसआई मार्क के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने भारतीय मानकों के अधिकाधिक प्रयोग पर जोर तथा सभी विभागों से निविदाओं में भारतीय मानकों का उल्लेख करने तथा आईएसआई मार्क प्रमाणित वस्तुओं की खरीदारी करने का अनुरोध किया। साथ ही बीआईएस के आनलाइन प्लेटफार्म एवं आईएसआई केयर एप के बारे में बताया।

भारतीय मानक ब्यूरो देहरादून शाखा के उप निदेशक दिनेश थपलियाल ने मानक ब्यूरो की मुख्य गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो भी प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं, उनकी मानकीकरण, प्रमाणन, हाॅलमार्किंग, रजिस्ट्रेशन एवं उपभोक्ता संरक्षण उपलबध कराना आदि के संबंध में स्लाई शाॅ के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई। संवेदनीकरण कार्यशाला में अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, वरिष्ठ कोषाधिकारी विनोद कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. वीएस गुसांई सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top