उत्तराखंड

अगस्त्यमुनि में आईएएस और पीसीएस की निःशुल्क कोचिंग शुरू

पूर्व से क्षेत्र के छात्रों को दी जा रही है मेडिकल और इंजीनियरिंग की निःशुल्क कोचिंग
जिलाधिकारी की इस नई पहल का क्षेत्र की जनता ने किया स्वागत

रुद्रप्रयाग। स्कूली छात्र छात्राओं को मेडिकल एवं इन्जीनियरिंग की तैयारी के लिए जिलाधिकारी द्वारा राआइका अगस्त्यमुनि में निःशुल्क कोचिंग कराये जाने की व्यवस्था की गई है। जिसका विभिन्न विद्यालयों के 60 से अधिक छात्र छात्रायें लाभ उठा रहे हैं। कोचिंग दिलाने में विद्यालय के शिक्षकों के साथ ही आस पास के अन्य विद्यालयों के शिक्षकों का भी सहयोग लिया जा रहा हैं। वहीं कालेज के छात्र छात्राओं को आइएएस, पीसीएस तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आॅनलाइन कोचिंग क्लासेस भी प्रारम्भ की गई है। जिसके लिए जिलाधिकारी स्वयं राइका रुद्रप्रयाग में पढ़ाते हैं तथा उसकी सीधा प्रसारण अगस्त्यमुनि में किया जाता है जिससे दूर दराज के 30 से अधिक छात्र छात्रायें भी इसका लाभ उठा रहे हैं।

विगत वर्ष की भांति इसय वर्ष भी राआइका अगस्त्यमुनि में विद्यालय समय के बाद सांय चार बजे से पांच बजे तक छात्र छात्राओं को आॅफ लाइन मेडिकल एवं इन्जीनियरिंग की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। जिसमें विभिन्न विद्यालयों के हाईस्कूल में 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्रायें कोचिंग ले रहे हैं। राआइका अगस्त्यमुनि में रसायन प्रवक्ता रवीन्द्र पंवार एवं भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता जयदीप बिष्ट, जो उक्त कोचिंग क्लास में अपना बहुमूल्य समय एवं सहयोग दे रहे हैं उन्होंने बताया कि छात्र छात्राओं को एनसीआरटी के सिलेबस के अनुसार पढ़ाया जाता है। इसके साथ कोचिंग के क्षेत्र में जाना माना नाम आकाश कोचिंग इन्सीटीट्यूट के पैटर्न पर छात्रों को प्रोजेक्टर के माध्यम से भी पढ़ाया जाता है। जिसकी व्यवस्था जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने की है। निःशुल्क कोचिंग क्लास का फायदा राइका अगस्त्यमुनि, राबाइका, गौरी मेमोरियल इण्टर कालेज, अगस्त्य पब्लिक इण्टर कालेज, चिल्ड्रन एकेडमी, विद्या मन्दिर तथा केन्द्रीय विद्यालय के छात्रा छात्रायें ले रही हैं।

वहीं इस वर्ष से राआइका में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने लोकल नेटवर्क के माध्यम से आईएएस, पीसीएस तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की आॅन लाइन कोचिंग प्रारम्भ की गई है। प्रातः आठ से दस बजे तक निःशुल्क होने वाली इस कोचिंग क्लास में 30 से अधिक छात्र छात्रायें प्रतियोगी परीक्षाओ ंकी तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए जिलाधिकारी के साथ ही अन्य युवा जिला स्तरीय अधिकारी राइका रुद्रप्रयाग में सुबह छात्र छात्राओं को पढ़ा रहे हैं। जिसका लाइव प्रसारण अगस्त्यमुनि में किया जाता है। जिससे दूर दराज के छात्र छात्रायें भी इसका लाभ उठा सके। राइका अगस्त्यमुनि के प्रधानाचार्य जेपी चमोला ने बताया कि पिछले वर्ष से जिलाधिकारी की प्रेरणा से विद्यालय में सांय को मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की कोचिंग क्लासेस चलाई जा रही हैं। इसी सप्ताह प्रारम्भ की गई कोचिंग क्लास में अभी राआइका अगस्त्यमुनि के प्रवक्ता रवीन्द्र पंवार एवं जयदीप बिष्ट ही पढ़ा रहे हैं। लेकिन निकट भविष्य में अन्य विद्यालयों के शिक्षक भी पढ़ाने आयेंगे। वहीं इस वर्ष से आईएएस तथा पीसीएस की आॅनलाइन कोचिंग भी प्रारम्भ कर दी गई है।

उन्होंने कोचिंग देने वाले उन शिक्षकों का आभार जताया जिन्होंने अपना अतिरिक्त समय इस नेक काम के लिए देकर जिलाधिकारी की सोच को पंख लगाये और इसे धरातल पर उतारा। जिलाधिकारी द्वारा प्रारम्भ की गई इस अभिनव पहल का अभिभावकों ने स्वागत करते हुए कहा कि इससे न केवल छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने में मदद मिलेगी, बल्कि इण्टर परीक्षा की तैयारी भी अच्छी तरह हो जायेगी। इसके साथ ही उन्हें न केवल भारी भरकम कोचिंग फीस से मुक्ति मिली है बल्कि उन्हें अपने पाल्यों को कोचिंग के लिए घर से दूर भी नहीं भेजना पड़ रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top