उत्तराखंड

डोलिया में चट्टान टूटने से राजमार्ग बंद

डोलिया में चट्टान टूटने से राजमार्ग बंद , खाट गांव के ग्रामीणों ने रूकवाया कार्य ,राजमार्ग पर फंसे हैं तीर्थयात्री, वैकल्पिक मार्ग की मांग

रुद्रप्रयाग। रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग के खाट गांव के निकट डोलिया देवी में चट्टान टूटने से राजमार्ग दिन भर बंद रहा। लगातार हो रही बरसात और भूस्खलन के कारण राजमार्ग से मलबा हटाने में दिक्कतें आ रही हैं। राजमार्ग के बंद होने से मार्ग पर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। वहीं खाट गांव के नीचे लगातार हो रहे भूस्खलन के बाद ग्रामीणों ने काम को रूकवा दिया है।

बारिश के कारण केदारघाटी की जनता के साथ ही देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्री परेशान हैं। रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग डोलिया देवी मंदिर के पास हर दिन बंद हो रहा है। राजमार्ग पर भारी मात्रा में मलबा और चट्टान आ रही है, जिससे विभाग को राजमार्ग को साफ करने में दिक्कतें हो रही हैं। राजमार्ग पर भूस्खलन होने से खाट गांव को भी खतरा पैदा हो गया है, जिससे खौफजदा ग्रामीणों ने राजमार्ग पर चल रहे कार्य को रूकवा दिया है। वर्ष 2013 की आपदा के बाद से लेकर अभी तक खाट गांव के नीचे मंदाकिनी नदी के लगातार कटाव के कारण राजमार्ग बार-बार बाधित हो रहा है। एनएच विभाग की ओर से तत्परता से कार्य तो किया जा रहा है, लेकिन गत् दिनों से केदारघाटी मंे लगातार हो रही बारिश के कारण इस स्थान पर ऊपर और नीचे से लगातार भूस्खलन हो रहा है, जिस कारण लोगों को अपने गंतव्यों तक पहुंचने में कठिनाई आ रही है। मंगलवार रात्रि को हुई मूसलाधार बारिश के कारण डोल्या देवी में भूस्खलन होने से बड़ी मात्रा में मलबा और चट्टान आकर फैल गया। एनएच विभाग ने इस स्थान पर जेसीबी हर समय के लिए तैनात की है, लेकिन ऊपर से रूक-रूककर लगातार हो रहे भूस्खलन से राजमार्ग खोलने के कार्य में दिक्कतें हो रही हैं।

वरिष्ठ भाजपा नेता दिनेश उनियाल ने कहा कि जनता की परेशारियों को देखते हुए इस स्थान पर वैकल्पिक मार्ग तैयार किया जाना आवश्यकत है। पिछले पांच वर्षों से इस स्थान पर बारिश के दिनों में मार्ग बाधित हो जाता है। केदारनाथ धाम के दर्शन करने आये तीर्थयात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। उन्होंने प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि जल्द से जल्द डोलिया देवी में वैकल्पिक राजमार्ग का निर्माण किया जाय, अन्यथा कोई बड़ी घटना घट सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top