उत्तराखंड

उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन ठहरा

उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है। कहीं सड़कें बाधित हो गई हैं तो कहीं सड़के तालाब में तब्दील हो गई हैं। चारधाम यात्रा लगभग ठप सी हो गई है। शासन-प्रशासन ने संवेदनशील स्थानो पर अलर्ट जारी कर दिया है।

देहरादून। जनपद देहरादून में विभिन्न स्थानों पर हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदी नाले उफान पर आ गए हैं, जिसमें ऋषिकेश क्षेत्र में चंद्रभागा नदी, थाना डालनवाला/नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में रिस्पना नदी तथा थाना प्रेमनगर/ सहसपुर क्षेत्र में आसन नदी का जलस्तर बढ़ गया है। आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को पुलिस प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए बताया गया है। सभी क्षेत्रों में पुलिस बल तथा आपदा प्रबंधन की टीमों द्वारा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पोजीशन में रहने के निर्देश दिया गया है। पुलिस और प्रशासन द्वारा स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

इसके अतिरिक्त थाना क्लेमेनटाउन क्षेत्र में आशारोड़ी तथा डॉटकाली के बीच मलवा आ जाने के कारण दोनों तरफ सड़क पर जाम की स्थिति बनी हुई है। पुलिस तथा प्रशासन की टीमों द्वारा मौके पर पहुंचकर मालवा हटाने का कार्य किया जा रहा है, साथ ही थाना नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में 06 नंबर पुलिया में जलभराव के कारण जाम की स्थिति बनी हुई है। पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर स्थिति सामान्य करने के प्रयास किए जा रहे हैं। नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में बाईपास के पास सृष्टि बिहार में घरों में पानी घुसने की सूचना प्राप्त हुई है। वहीं मियांवाला 33केवी सबस्टेशन जलमग्न हो गया है। इलाके की बिजली सप्लाई प्रभावित हुई है।

आपदा प्रबंधन सचिव अमित नेगी का कहना है कि आपदा को लेकर शासन-प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। सचिवालय में 24 घंटे का कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने को ज़िला स्तर पर बजट की भी व्यवस्था की गई है। सभी विभागों को समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

हरिद्वार। पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में लगातार बारिश से गंगा के जल स्तर में हुई वृद्धि हुई है। हरिद्वार में गंगा चेतावनी लेवल के निशान के क़रीब पहुँच गई है। गंगा चेतावनी के निशान से केवल 40 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। गंगा का जलस्तर अभी चेतावनी स्तर 293 मीटर से नीचे 292.60 पहुँच गया है। हरिद्वार में गंगा किनारे अलर्ट किया गया है। बाढ़ चौकियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तरकाशी। भागीरथी का जल स्तर 1120.6 6 मीटर पहुँच गया है। भागीरथी चेतावनी स्तर से दो मीटर नीचे बह रह है। लगातार बारिश के मद्देनजर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

बागेश्वर। बागेश्वर जिले में कल दोपहर बाद से लगातार बारिश होने से सरयू और गोमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुँच गया है।

टिहरी। जिले के आगराखाल के पास बेमुण्डा खाला उफान पर आ गया है। ऋषिकेश-टिहरी मार्ग की अवाजावी बंद होने से ऋषिकेश से चम्बा की ओर आ रहे वाहनों की लगी लम्बी कतार लग रही है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top