उत्तराखंड

ग्रोथ सेंटर से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती: मंगेश

ग्रोथ सेंटर से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती: मंगेश

जिलाधिकारी ने ली अधिकारियों की बैठक, चार स्थानों पर खोले जायेंगे सेंटर

रुद्रप्रयाग। स्थानीय उत्पाद एवं सेवाओं को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय बाजार स्थापित करने व स्थानीय स्तर पर रोजगार के व्यापक अवसर सृजन के उद्देश्य से जनपद में ग्रोथ सेन्टर स्थापित किये जाने है। इसी उद्देश्य से जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता मंे बैठक आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रोथ सेन्टर एक ऐसा क्षेत्र होगा, जो अपनी परिधि में चिन्हित उत्पाद को बाजार में विपणन की दृष्टि से विकसित करेगा।

जनपद में चार स्थानों चिरबटिया, मनसूना, अगस्त्यमुनि व खंाखरा क्षेत्र के इर्द-गिर्द ग्रोथ सेन्टर स्थापित किये जाने के लिए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व महाप्रबन्धक उद्योग को स्थान चिन्हित कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रोथ सेन्टर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ ही स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोगार के अवसरों में वृद्धि होगी। इससे पहाड़ी क्षेत्र में प्रवासन पर रोक, स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा मिलेगा व गांव की बंजर भूमि पर खेती होगी।

स्थानीय कच्चे माल पर आधारित स्थानीय उद्यमियों को शुरू करने और बढ़ावा देने में मदद करने के लिए मजबूत और संगठित पिछड़े सम्पर्को को विकसित करने की आवश्यकता है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए उद्योग विभाग नोडल है। इस अवसर पर पीई एमएस नेगी, महाप्रबन्धक उद्योग पीएस सजवाण, जिला पर्यटन अधिकारी पीके गौतम, मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, लीड बैंक अधिकारी एसएस तोमर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top