उत्तराखंड

24 हजार नौकरियों का दावा, अब होमवर्क में जुटी सरकार..

24 हजार नौकरियों का दावा, अब होमवर्क में जुटी सरकार..

उत्तराखंड: सरकार ने जल्द से जल्द खाली पड़े पदों को भरने के लिए विभागों से खाली पदों का ब्योरा मांगा है। 24 हजार नौकरियों से विपक्ष के बेरोजगारी के मुद्दे की हवा निकालने की रणनीति पर काम कर रही उत्तराखंड सरकार के लिए विभागों के लिए दिक्कत पैदा कर रही है। आपको बता दे कि खाली पदों को भरने की सरकार ने घोषणा तो कर दी लेकिन उसका होमवर्क अब हो रहा है। लेकिन कई विभागों ने अभी तक ब्योरा नहीं दिया है। शासन को सभी विभागों को तत्काल सूचना भेजने के निर्देश देने पड़े हैं। सत्ता की कमान हाथों में आने के बाद से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का फोकस सरकारी और स्वरोजगार के क्षेत्र में नई नौकरियां खोलने का है। ऐसा करके वह बेरोजगारी को चुनावी मुद्दा बनाने में जुटी कांग्रेस को बैकफुट पर लाना चाहते हैं। कांग्रेस और अन्य विरोधी दल बेरोजगारी के मुद्दे पर हमलावर हैं।

 

आपको बता दे कि मुख्यमंत्री ने कमान संभालते ही पहली ही कैबिनेट की बैठक में 22 हजार पदों को भरने की घोषणा की। उन्होंने एलान किया कि पहले चरण में सरकार 13 हजार पदों को तत्काल भरेगी। सूत्रों के अनुसार घोषणा के बाद अब सरकार यह पता लगा रही है कि विभागों में सीधी भर्ती, पदोन्नति और बैकलॉग के कितने पद हैं। इनके बारे में सभी विभागों से ब्योरा मांगा गया है।

 

मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देश पर कार्मिक विभाग अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों और प्रभारी सचिवों को निर्देश जारी कर खाली पदों का ब्योरा देने के लिए कहा। लेकिन कुछ विभागों को छोड़कर अधिकांश विभागों से ब्योरा नहीं आया है। कार्मिक विभाग को दोबारा पत्र भेजकर विभागों से तत्काल सूचना देने को कहा है। जानकारी के अनुसार विभागों की यह लापरवाही चुनावी साल में सरकार के इरादे की राह में परेशानी खड़ी कर रही है।

 

मुख्यमंत्री के निर्देश पर ही विभागों से पदों की वर्तमान स्थिति की सूचना मांगी गई है। हालांकि सरकार के पास 24 हजार खाली पदों की जानकारी है, लेकिन वास्तविक संख्या विभागों से ब्योरा प्राप्त होने की बाद ही साफ हो सकेगी। विभागों से सूचना मिलने के बाद मुख्यमंत्री इसकी समीक्षा करेंगे और इन्हें भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू करने के निर्देश जारी करेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top