उत्तराखंड

उत्तरकाशी आपदा: 15 दिन पहले छह साल की बेटी के साथ गांव आई थी रितु, बादल फटने से हुई दर्दनाक मौत..

उत्तरकाशी आपदा: 15 दिन पहले छह साल की बेटी के साथ गांव आई थी रितु, बादल फटने से हुई दर्दनाक मौत..

उत्तरकाशी आपदा: 15 दिन पहले छह साल की बेटी के साथ गांव आई थी रितु, बादल फटने से हुई दर्दनाक मौत

उत्तराखंड: उत्तरकाशी के मांडों गांव में मलबे में दबकर जान गंवाने वाली माधुरी और रितु रिश्ते में देवरानी-जेठानी थीं। पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर रितु छह साल की बेटी के साथ करीब 15 दिन पहले ही गांव आई थी। रविवार रात बादल फटने से जब गांव के बीच से गुजरने वाला गदेरा उफान पर आया तो अनहोनी की आशंका पर रितु अपनी बेटी और जेठानी के साथ घर से बाहर निकली। लेकिन घर से बाहर कदम रखते ही मलबा और पानी का जलजला आया और वह तीनों मलबे में समा गए। किसे पता था कि ये मूसलाधार बारिश मांडों गांव निवासी देवानंद भट्ट और उसके छोटे भाई दीपक भट्ट के परिवार पर कहर बनकर टूटेगी।

 

देवानंद का छोटा भाई दीपक व उसकी पत्नी रितु दोनों दिल्ली में एक प्राइवेट कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं। हाल ही में कोरोना के चलते वर्क फ्रॉम होम पर रहने के चलते रितु बेटी के साथ उत्तरकाशी आ गई थी। और यहीं से अपने ऑफिस का काम भी निपटा रही थी। किसी को भी इस आपदा का आभास नहीं था। देवानंद ने सर्च एंड रेस्क्यू के लिए पहुंची एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन की टीम को लापता परिजनों की जानकारी दी। बाद में तीनों के शव बरामद हुए। देवानंद उस पल को कोस रहा है, जब उसने छोटे भाई के परिवार को गांव आने के लिए कहा था।

इस आपदा के बाद से बीएसएनएल की बदहाल सेवा ने लोगों को काफी परेशान किया। ग्रामीण अधिकारियों के फोन लगाते रहे, लेकिन किसी का नंबर नहीं मिला। बीएसएनएल के अधिकारियों का कहना है कि अत्यधिक बारिश के चलते केबल कटने से सेवा बाधित हुई है। उत्तरकाशी में अक्सर बीएसएनएल का नेटवर्क गायब रहता है। इसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ता है। जनपद में दो दिन से बीएसएनएल की सेवा ठप है। न तो बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा चल रही है और न ही फोन। जनपद में अधिकारियों के अधिकांश सरकारी नंबर बीएसएनएल के हैं।

 

ग्रामीणों का कहना हैं कि उन्होंने आपदा की सूचना जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को देनी चाही, लेकिन उनका नंबर नहीं लगा। उन्होंने डीएम को फोन किया तो उनका नंबर स्विच ऑफ आया। वहीं, बीएसएनएल के डीजीएम पीके शर्मा ने कहा कि अत्यधिक बारिश के चलते कई स्थानों पर केबल कटने से सेवा बाधित हुई है। सेवा को दुरुस्त करने के लिए टीम प्रयासरत है। जनपद में बीएसएनएल की कनेक्टिविटी न होने पर जिलाधिकारी ने अपना नंबर बदल लिया। अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी सुरेश कुमार का कहना हैं कि जन सामान्य की सुविधा को देखते हुए जिलाधिकारी ने नया नंबर लिया है। आम लोगों मोबाइल नंबर 9027249118 पर संपर्क कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top