उत्तराखंड

पूर्व सैनिकों की विकास में अहम भूमिका: कर्नल कोठियाल

गौरव सेनानी एसोसिएशन ने किया कर्नल कोठियाल का सम्मान
देश सेवा के बाद समाज सेवा का संकल्प दोहराया
सम्मेलन समारोह में मौजूद थे क़रीब 600 पूर्व सैनिक

देहरादून। नेहरू इंस्टीट्यूट आॅफ माउंटेनरिंग के प्रधानाचार्य और केदारनाथ पुनर्निर्माण के निर्माता कर्नल अजय कोठियाल ने कहा है कि वह देश सेवा के बाद प्रदेश की सेवा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सेना से रिटायर होने के बाद समाज सेवा को महत्व देंगे। उन्होंने कहा कि वह युवाओं को सेना में भर्ती के लिए प्रशिक्षण शिविर चलाते रहेंगे साथ ही पूर्व सैनिकों को रोजगार से जोड़ने के भी भरसक प्रयास करेंगे।
कर्नल कोठियाल आज यहां शिमला बाईपास स्थित नया गांव में गौरव सेनानी व पूर्व सैनिक एवं अर्द्धसैनिक संगठन द्वारा आयोजित पूर्व सैनिक मिलन समारोह में आए पूर्व सैनिकों व उनके परिजनों को बतौर मुख्य अतिथि संबंोधित कर रहे थे। कर्नल कोठियाल ने पूर्व सैनिकों की समस्याएं भी सुनी और युवाओं को सेना में भर्ती के लिए प्रेरित भी किया। साथ ही उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिक प्रदेश की आर्थिकी की रीढ़ हैं। उनका विकास में अहम योगदान है। पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए बेहतर योजनाएं और उनके आश्रितों के लिए रोजगार की व्यवस्था पर भी कर्नल कोठियाल ने जोर दिया। उन्होंने कहा कि मातृभूमि के प्रति हर व्यक्ति का कुछ कर्तव्य होता है, उसे अपनी माटी से प्यार होता है। उन्होंने यह तय किया है कि वह ब्रिगेडियर पद पर प्रमोशन नहीं लेंगे और समाज सेवा करेंगे। उन्होंने दोहराया िक वह युवाओं व पूर्व सैनिकों को रोजगार से जोड़ने की दिशा में काम करेंगे।

गौरतलब है कि कर्नल कोठियाल युवाओं को सेना में भर्ती के लिए लगातार प्रेरित करते हैं और युवाओं को निशुल्क भर्ती प्रशिक्षण भी देते हैं। उनके द्वारा गठित यूथ फाउंडेशन से प्रशिक्षित लगभग 2500 युवा सेना में अब तक भर्ती हो चुके हैं। कर्नल कोठियाल ने इस अवसर पर अपने बचपन की यादों और सेना के अनुभवों को भी साझा किया। इस अवसर पर संगठन की ओर से कर्नल कोठियाल को सम्मानित भी किया गया। इससे पूर्व उपस्थित लोगों ने हाल में कश्मीर में शहीद हुए उत्तराखंड के लाल को श्रद्धांजलि दी। पूर्व सैनिकों ने चौथी गढ़वाल को 15 अगस्त के दिन एक कीर्ति चक्र, तीन सेना मेडल, एक सीओएस और सात आनरेरी कमिशन मिलने पर भी पूर्व सैनिकों ने खुशी जाहिर की।
इस अवसर पर एसोसिएशन के अध्यक्ष महावीर सिंह राणा ने कर्नल कोठियाल द्वारा किये गये अद्वितीय कार्यों व अदम्य साहस व वीरता के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने यूथ फाउंडेशन के चैथे वर्ष में प्रवेश करने पर भी कर्नल कोठियाल को बधाई दी।
इस अवसर पर एसोसिएशन के महासचिव राजेंद्र सिंह कंडारी, सचिव रणवीर सिंह रावत, उपाध्यक्ष्ज्ञ मनवर सिंह रौंथाण, कोषाध्यक्ष गिरीश जोशी, गणेश जोशी,, हरीश बिष्ट, जयमल सिंह सजवाण, विक्रम चैधरी,सूबेदार मेजर तेजपाल सिंह नेगी, मनोज सेमवाल, यूथ फाउंडेशन के सूरज नेगी, रणजीत सिंह नेगी आदि मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top