उत्तराखंड

अवैध किडनी निकालने के मामले में चार लोग गिरफ़्तार, नेपाल भागने की फ़िराक़ में थे आरोपी

इस अस्पताल में चलता था गोरखधंधा

देहरादून। उत्तरांचल डेन्टल कॉलेज लालतप्पड के अन्दर स्थित गंगोत्री चेरिटेबिल हॉस्पिटल में अवैध रूप से किडनी निकालने के मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ़्तार किया है। अभियुक्तों से 33 लाख रुपए के साथ ही तीन लग्ज़री कारें बरामद हुई हैं।

ग़ौरतलब है कि किडनी चोर गिरोह के सदस्यों की तलाश के लिए 14 सितम्बर को पुलिस की एक टीम ASP सदर लोकेश्वर सिंह के नेतृत्व में दिल्ली, पानीपत, चण्डीगढ़ तलाश करते हुए पंचकुला पहंची। जहां उनके द्वारा पूर्व में रवाना टीमों में से S0G प्रभारी पी0डी0 भट्ट एवं S0 रानीपोखरी धर्मेन्द्र सिंह रौतेला को मय टीम के साथ पंचकुला बुलाया गया। टीम ने पंचकुला में साहिल पुरी के घर 6/8 सेक्टर 02 पंचकुला में दबिश दी गई तो घर बन्द मिला। 15 सितम्बर को टीम सेक्टर 18 पहुँची।

मुखबिर की सूचना व सर्विलांस के आधार पर पल्लवी होटल सेक्टर 18 पंचकुला हरियाणा के सामने स्थित पार्किग में खड़ी दो कार मरस्डीज व BMW से अभियुक्त अमित कुमार व सरला एवं जीवन कुमार को गिरफ्तार किया गया । मरस्डीज से ₹ 33 लाख 73 हज़ार 200 प्राप्त हुए। अभियुक्तो के पास से 06 मोबाईल फोन भी प्राप्त हुए। अभियुक्तो ने बताया कि हम सब लोग नेपाल जाने की तैयारी में थे।

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष उत्तरांचल डेन्टल कॉलेज से गंगोत्री चेरिटेबिल हॉस्पिटल चलाने का एग्रीमेंट अशोक जोगी व राजीव चौधरी के माध्यम से किया था। हम लोगों द्वारा ग्राहकों से अग्रिम पैसा लेकर अस्पताल में सामान लगाया गया था, इसके बाद ऑपरेशन के जरिए पूर्ति की गयी। गंगोत्री अस्पताल का मैनेजमेन्ट राजीव चौधरी व उनकी पत्नी अनुपमा देखते थे तथा हम लोग ऑपरेशन का काम करते थे। हमारे साथ O.T. में अस्पताल का पूरा स्टाफ रहता था तथा हमारे पास दलाल है। जो जगह -जगह से डोनर व ग्राहक की व्यवस्था करते है और वे ही लोग उन्हें लाते व वापस ले जाते है।

कई बार फ्लाईट के माध्यम से भी डोनरों को छोडते थे। हमारे सम्पर्क में कई विदेशी ग्राहक भी रहते थे व ऑपरेशन से पूर्व की चैकिंग दिल्ली अस्पताल से पूर्व में ही करा लेते थे। पूछताछ में जानकारी प्राप्त हुई कि अमित के विरूद्ध मुम्बई, गुंटूर, आन्ध्र प्रदेश, आनन्द गुजरात, सी0बी0आई0 व ई०डी० में कई अभियोग पंजीकृत है तथा अभियुक्त के विषय में अन्य जानकारी प्राप्त की जा रही है।

राजीव चौधरी के साथ मैनेजमेन्ट का कार्य देखने वाले प्रदीप उर्फ बिल्लू जो कि राजीव चौधरी की गाडी भी चलाता था और डोनरो व ग्राहकों को दिल्ली छोडता था। अभियुक्त प्रदीप उर्फ बिल्लू को SSI मनोज रावत के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना पर फ़ोर्ड फिगो सहित रायवाला के पास से गिरफ्तार किया गया।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top