उत्तराखंड

जन सहयोग के बिना कार्य किया जाना मुश्किल: अजय

जन सहयोग के बिना कार्य किया जाना मुश्किल….

नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक ने किया स्थानीय जनता एवं व्यापारियों के साथ जन संवाद….

जनपद स्तर पर मीडिया सैल का गठन, पुलिस-पब्लिक चौपाल का आयोजन…

रुद्रप्रयाग। पुलिस अधीक्षक अजय सिंह की ओर से कोतवाली क्षेत्र के अन्तर्गत स्थानीय जनता एवं व्यापारियों के साथ जन संवाद कार्यक्रम के तहत पुलिस पब्लिक चौपाल का आयोजन किया गया। जन संवाद कार्यक्रम में व्यापारियों ने अपनी समस्याओं को रखा और कहा कि स्थानीय लोगों के सहयोग से ही पुलिस अपना कार्य और अच्छे तरीके से कर सकती है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने कहा कि जन सहयोग के बिना किसी भी कार्य करना आसान नहीं है। पुलिस चौपाल की अवधारणा यह है कि जनपद के हर थाना, चैकी क्षेत्रान्तर्गत निवासरत लोगों को स्थानीय पुलिस से जोड़कर समस्याओं एवं सुझाव को आत्मसात करते हुए उनका निवारण किया जा सके। जनपद पुलिस कार्मिकों को स्थानीय लोगों से जुड़ने से पहले आपस में साथी के तौर पर जोड़ा गया है। सम्बन्धित साथी किसी भी परिवार को चयनित कर उनका हाल चाल पूछेंगें व आवश्यकता पड़ने पर मदद भी कर सकते हैं। मदद का यह स्वरूप धीरे-धीरे आप समस्त लोगों तक पहुंचाया जायेगा।

जनपद स्तर पर स्थानीय लोगों से जुड़ने के लिए मीडिया सैल का गठन कर दिया गया है। मीडिया सैल द्वारा जनपदीय फेसबुक आईडी एवं फेसबुक पेज के साथ-साथ ट्विटर व यू ट्यूब एवं व्हट्सएप ग्रुप को संचालित किया जायेगा, जो कि जनपदीय पुलिस द्वारा किये गये कार्यों के अलावा स्थानीय लोगों की समस्याओं एवं सुझावों पर अमल करते हुए आवश्यक कार्यवाही करेंगे। मोबाइल नम्बर 9410303070 पर वाट्सएप संचालित किया गया है, जिस पर जनता अपनी शिकायत, समस्या या सुझाव दर्ज करा सकते हैं, जिस पर संज्ञान लेकर तात्कालिक रूप से कार्यवाही की जायेगी। आगामी चारधाम यात्रा के दौरान यह वाट्सएप काफी सहायक सिद्ध होगा। इसके अलावा जनपद में जिला नियत्रंण कक्ष में स्थापित 100 नम्बर एवं 7579257572 पर जरूरी सूचना भेज सकते हैं। वाट्सएपन व सोशल मीडिया के माध्यम से समाज के जागरुक लोगों को जोड़ा जायेगा, इसके द्वारा पब्लिक एवं पुलिस के मध्य महत्वपूर्ण सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जायेगा।

आगामी चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिए अन्य विभागों से संबंधित सूचना भी पुलिस द्वारा एसएमएस के माध्यम से यात्रियों को उपलब्ध करायी जायेगी। इसको लेकर विभिन्न टेलीकाम कम्पनियों से वार्ता की जा रही है, ताकि जनपद सीमा में प्रवेश करने वाले बाहरी प्रदेश के यात्रियों को खुद ब खुद संदेश उनके मोबाइल नम्बर पर पहुंच जाय और आवश्यक सूचना व फोन नम्बर भी उनको मोबाइल पर मिलने के कारण यात्रा के दौरान उनकी समस्या का समाधान हो सकेगा।

साथ ही जनता की जरूरतों के हिसाब से रुद्रप्रयाग पुलिस परिवार कम्युनिटी ओरीनटेड पुलिस सिस्टम रुद्रप्रयाग के रूप में कार्य करते हुए जनता के सुझाव, उनकी स्थानीय समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रयासरत रहेगा। निकट भविष्य में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फेसबुक आईडी एवं पेज, ट्वीटर हेंडल, वट्सअप, यूट्यूब चैनल) के माध्यम से यात्रा मार्ग, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, चिकित्सालय की दूरी, नजदीकी पुलिस थाने व चैकियों, यातायात पुलिस चेक पोस्ट, सड़कों की स्थिति, मौसम एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जायेंगी। उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री प्रदीप बगवाडी ने कहा कि पुलिस प्रशासन की ओर से पुलिस-पब्लिक चौपाल का आयोजन कर अच्छी पहल शुरू की गयी है, जिसका आने वाले समय में स्थानीय लोगों को काफी लाभ मिलेगा। नगरासू के जन प्रतिनिधि राजपाल सिंह नेगी ने भी पुलिस की पहल की सराहना की और अनुरोध किया कि इस प्रकार का आयोजन नियमित रूप से किया जाय।

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश नौटियाल एवं स्थानीय व्यापारी राय सिंह बिष्ट ने आगामी यात्रा सीजन में यातायात को मुख्य कस्बे से सुचारू रूप से संचालित कराये जाने की बात कही, ताकि स्थानीय व्यापारियों को कस्बे में चारधाम यात्रा का पूर्णतः लाभ मिल सके। इस मौके पर दो सौ से अधिक व्यापारी एवं स्थानीय जनता मौजूद थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top