विभिन्न रोजगार के लिये 20 से अधिक युवाओं ने किये आॅनलाइन आवेदन.. - UK News Network
उत्तराखंड

विभिन्न रोजगार के लिये 20 से अधिक युवाओं ने किये आॅनलाइन आवेदन..

अगस्त्यमुनि में हुई उद्यमिता जागरूक कार्यशाला संपंन..

युवाओं को दिये गये विभिन्न रोजगार अपनाने के टिप्स..

रुद्रप्रयाग। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय उघमिता जागरूक कार्यशाला का आयोजन किया गया। ब्लाॅक सभागार में सम्पन्न हुई कार्यशाला में विभिन्न रोजगार के लिए 20 से अधिक युवाओं ने आॅनलाइन आवेदन भी किए। कौशल विकास एवं उद्यमशील मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में राष्ट्रीय उद्यमिता, लघु व्यवसाय विकास संस्थान (निसबड) देहरादून एवं जिला उद्योग केन्द्र रुद्रप्रयाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में युवाओं को विभिन्न विषय विशेषज्ञों, बैंकर्स एवं विभागों के अधिकारियों द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं बैंकों के ऋण के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गई।


कार्यक्रम के आयोजक एवं निसबड के प्रोग्राम निदेशक एलपी भट्ट ने बताया कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के नये अवसर उपलब्ध कराने भारत सरकार प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।

योजना के अन्तर्गत सभी क्षेत्रों में नई ग्रामोद्योग परियोजनायें, उत्पादन/सेवा उद्योग आदि स्थापित किया जा सकते हैं। खादी ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक बीएस कण्डारी एवं जेएस मलिक ने बताया कि इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत के उपयोग या बिना उपयोग के कोई भी उत्पाद तैयार करना या सेवा प्रदान करना जिसमें प्रति कारीगर मैदानी क्षेत्र में एक लाख एवं ग्रामीण क्षेत्र में डेढ़ लाख रूपये से अधिक न हो, ऐसा उद्योग स्थापित किया जा सकता है।

इस योजना के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता आठवीं पास है। परियोजना लागत विनिर्माण क्षेत्र के लिए 10 लाख और सेवा क्षेत्र के लिए पांच लाख रखी गई है। इस योजना में लाभार्थी का चयन करने के लिए जिला कार्यदल समिति द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है। लाभार्थी को परियोजना प्रस्ताव, आबादी प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्ता प्रमाण पत्र व तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र के साथ अपनी फोटो एवं आधार कार्ड भी लगाना होगा। उद्योग का सफलतापूर्वक संचालन होने के बाद योजनाओं को विस्तार देने के लिए भी ऋण की व्यवस्था की गई है। उत्तराखण्ड ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबन्धक हिमांशु रावत ने बैंक सम्बन्धी जानकारी दी। खण्ड विकास अधिकारी सीपी सेमवाल ने युवाओं को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की नसीहत देते हुए स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रेरित किया।

कार्यशाला में उद्योग विभाग की ऊषा सेमवाल, आरसेटी के वीरेन्द्र बत्र्वाल, आईटीआई के प्रशान्त डीसीओ डीडी जमलोकी, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के विकास कुमार आदि ने भी सम्बोधित किया। कार्यशाला में दो सौ से भी अधिक युवाओं ने प्रतिभाग किया। जबकि 20 से अधिक युवाओं ने आॅनलाइन आवेदन भी किए। कार्यक्रम का संचालन एलपी भट्ट द्वारा किया गया।

इस मौके पर निसबड के राकेश पैन्यूली, आरटेक के कालिका काण्डपाल, अनूप चन्द्र, प्रधान बृजभूषण वशिष्ठ, पूर्व प्रधान बलबीर लाल सहित कई जन प्रतिनिधि एवं युवा मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top