उत्तराखंड

कोरोना संक्रमित परिवारों के लिए ‘अन्नपूर्णा’ बने ये आठ दोस्त..

कोरोना संक्रमित परिवारों के लिए ‘अन्नपूर्णा’ बने ये आठ दोस्त..

उत्तराखंड: कोरोना महामारी बेहद ही घातक है। हर कोई यह बात अच्छी तरह समझ चुका है। इसीलिए किसी भी घर में एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर पूरा परिवार उसका ख्याल रखने में जुट जाता है। जरा, सोचिए अगर पूरा परिवार ही इस संक्रमण की चपेट में आ जाए तो। तब जरूरत होती है समाज के सहयोग और सेवाभाव की। सेवाभाव की एक ऐसी ही अनूठी मिसाल पेश कर रहे हैं पहाड़ों की रानी मसूरी के आठ दोस्त। इस मित्र मंडली ने मसूरी में ऐसे परिवारों तक मदद पहुंचाने का बीड़ा उठाया है, जिनके यहां सभी सदस्य कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। वह रोजाना विभिन्न क्षेत्रों में ऐसे परिवारों को भोजन और पानी की बोतलें उपलब्ध करा रहे हैं। इन्होंने अपने इस अभियान को नाम दिया है ‘पहल’। इन मददगार दोस्तों में से किसी का होटल है तो किसी का अन्य व्यवसाय।

 

इस टीम के सदस्य अनमोल जैन का कहना हैं कि वह और उनके दोस्त यह कार्य एक सप्ताह से कर रहे हैं। रोजाना उनकी टीम एक ढाबे से भोजन के 100 पैकेट तैयार करती है। जिसके बाद ये पैकेट स्कूटी और बाइक से जरूरतमंदों तक पहुंचाए जाते हैं। भोजन में पौष्टिकता का ख्याल रखते हुए रोटी, दाल, हरी सब्जी, चावल और सलाद शामिल रहता है। भोजन के हर पैकेट के साथ पानी की एक बोतल भी दी जाती हैं। जिससे संक्रमितों को स्वच्छ पेयजल मिले। यह टीम घर के बाहर भोजन के पैकेट और पानी रखने के बाद उक्त परिवार को फोन से इसकी सूचना देती है। जिसके बाद परिवार का कोई एक सदस्य भोजन और पानी लेकर चला जाता है तो टीम भी वापस हो जाती है।

 

आपको बता दे कि अनमोल और उनके दोस्तों ने जरूरतमंदों की जानकारी जुटाने के लिए वाट्सएप पर एक ग्रुप बनाया है। इसमें शहर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ स्वास्थ्य विभाग के तमाम कर्मचारियों को जोड़ रखा है। जिसके माध्यम से इस टीम को जरूरतमंदों की जानकारी मिलती है। वाट्सएप पर संक्रमित परिवार की जानकारी मिलते ही पूरी टीम उसकी मदद के लिए जुट जाती है। अनमोल ने आगे बताया कि दो परिवारों की मदद से यह सेवा शुरू की थी। लेकिन अब उनकी टीम ने संकल्प लिया है कि शहर के ऐसे हर परिवार तक भोजन और पानी पहुंचाया जाएगा, जिसमें सभी संक्रमण से जूझ रहे हैं। यह मदद परिवार के होम क्वारंटाइन पूरा होने तक जारी रहेगी।

 

ऑक्सीजन बैंक बनाने का प्रयास..

अनमोल की टीम कोरोना संक्रमितों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए भी प्रयासरत है। इसके लिए यह टीम ऑक्सीजन सिलिंडर बैंक बना रही है। अनमोल का कहना हैं कि इसके लिए विभिन्न जगहों से 14 ऑक्सीजन सिलिंडर एकत्र कर उन्हें रीफिल करवाया गया है। मसूरी में किसी को भी ऑक्सीजन की कमी होने पर उसे ये सिलिंडर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा वह मरीजों के लिए ऑक्सीमीटर भी खरीदने जा रहे हैं। जिन्हें संक्रमण के दौरान ऑक्सजीन का स्तर चेक करने के लिए मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा।

ये लोग हैं टीम में शामिल, अनमोल जैन, संदीप साहनी, रजत अग्रवाल, जगजीत कुकरेजा, सतीश जुनेजा, नागेंद्र संजय अग्रवाल, रजत कपूर।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top