देश/ विदेश

भूलकर भी इस App पर सर्च ना करें ये 5 चीजें, पड़ सकता है महंगा..

इस App पर

भूलकर भी इस App पर सर्च ना करें ये 5 चीजें, पड़ सकता है महंगा..

सोशल : हमें कोई भी जानकारी चाहिए हो, या कोई भी सवाल का जवाब ढूंढना हो तो ‘गूगल बाबा’ की ही याद आती है। इंटरनेट के इस दौर में फिल्म से लेकर बैंकिंग तक, सब जानकारी Google Search की जाने लगी है। हालांकि कई बार यह आदत आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। गूगल पर मिलने वाली हर जानकारी पूरी तरह सही नहीं होती है। दरअसल जालसाज गूगल सर्च की हमारी आदत का फायदा उठाकर हमारा बैंक अकाउंट तक खाली कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें Google पर Search करने से पहले सावधान रहना होगा।

 

 

 

गूगल पर ढूंढना कस्टमर केयर नंबर..

किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करने से परहेज करना चाहिए। कई बार देखा गया है कि गूगल सर्च में आने वाला नंबर कंपनी का नहीं, बल्कि जालसाजों का होता है। इस नंबर पर कॉल करने का मतलब है खुद ही पांव पर कुलहाड़ी मारना। अगर आपको कोई कस्टमर केयर नंबर चाहिए तो हमेशा कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

 

 

चेक कर लें बैंकों से जुड़े यूआरएल को..

किसी भी बैंकिंग वेबसाइट पर जाने से पहले उसके यूआरएल को ठीक से वेरिफाई कर लें। कई बार जालसाज बैंकों जैसी दिखने वाली वेबसाइट तैयार कर लेते हैं। अगर आप उस लिंक को खोलकर अपनी डिटेल्स दर्ज करेंगें तो अकाउंट खाली होना तय समझ लीजिये। इसके अलावा कई बार सरकारी योजनाओं के नाम से भी फर्जी वेबसाइट बना ली जाती हैं।

 

 

गूगल पर सर्च न करें ऐप्स और सॉफ्टवेयर..

अगर आपको अपने फोन में कोई ऐप या सॉफ्टवेयर चाहिए तो हमेशा प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। देखा गया है कि कई लोग उन ऐप्स को गूगल से डाउनलोड कर लेते हैं जो प्ले स्टोर पर नहीं मिलते। इस तरह के ऐप्स फोन में डाउनलोड होने के बाद आपके पर्सनल और फाइनैंशियल डेटा को चुरा सकते हैं।

 

दवाई और इलाज सर्च करना..

कई लोग अपनी बीमारी का इलाज और दवाइयां भी गूगल पर सर्च करते हैं। जरूरी नहीं है कि गूगल पर बताया गया इलाज और दवाई आपके लिए सही काम करे। कोई भी बीमारी होने पर हमेशा डॉक्टर से सलाह लें। गूगल के बताए इलाज से आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

 

 

शेयर मार्केट टिप्स पर न करें भरोसा..

बहुत से लोग जल्द अमीर बनने की कोशिश में गूगल पर शेयर मार्केट टिप्स और करोड़पति बनने के तरीके ढूंढते हैं। कुछ लोगों को टिप्स मिल जाते हैं तो वे आंख बंद करके उनपर भरोसा कर लेते हैं। इस तरह पैसे इनवेस्ट करने से आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top