देश/ विदेश

कोरोना वायरस के संक्रमण ने मारी उछाल, एक हफ्ते में बढ़े इतने नए मामले..

कोरोना वायरस के

कोरोना वायरस के संक्रमण ने मारी उछाल, एक हफ्ते में बढ़े इतने नए मामले..

देश-विदेश : देशभर से अब कोरोना (Coronavirus) के डराने वाले आंकड़े फिर से सामने आ रहे हैं. पिछले एक हफ्ते के दौरान संक्रमण के नए केस में 67 प्रतिशत का इज़ाफा हो चुका है. इन 7 दिनों के दौरान एक लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं. इतना ही नहीं पिछले एक हफ्ते के दौरा मौत की दर में भी 41 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. पिछले 9 हफ्तों के बाद सबसे ज्यादा 1239 लोगों की जान भी चली गई है. हालांकि राहत की बात ये है कि भारत में पिछले बार के मुकाबले मौत की दर बेहद कम है.

 

 

 

पिछले एक हफ्ते (15-21 मार्च) के दौरान देशभर में 2.6 लाख नए केस सामने आए हुए हैं. जबकि इससे पिछले हफ्ते 1.55 लाख नए मामले सामने आए थे. यानी पिछले साल से लेकर अब तक कोरोना की रफ्तार में ये सबसे बड़ा इज़ाफा है. इससे पहले पिछले साल 20-26 जुलाई के बीच 34 प्रतिशत नए केस में बढ़ोतरी हुई थी. उस वक्त एक हफ्ते से दूसरे हफ्ते के मुकाबले 80 हज़ार नए केस सामने आए थे.

 

 

सबसे बड़ा इज़ाफ़ा..

रविवार को भारत में कोरोना के 47 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए है. पिछले 130 दिनों के बाद ये एक दिन में सबसे बड़ा इजाफा है. इससे पहले एक दिन में इतने ज्यादा संक्रमण के मामले पिछले साल 11 नवंबर को आए हुए थे. पहले की तरह इस बार भी कोरोना की सबसे ज्यादा मार महाराष्ट्र पर पड़ी हुई है. रविवार को यहां 30 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आए है.

 

 

बढ़ रहा है मौत का आंकड़ा..

वायरस के संक्रमण के चलते अब मौत की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है. पिछले 24 घंटे में 213 लोगों की मौत हो चुकी है. 13 जनवरी के बाद पहली बार ये आंकड़ा 200 के पार पहुंचा है. यानी पिछले 72 दिनों में मौत का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है. महाराष्ट्र में अकेले 99 लोगों की जान भी चली गई. पंजाब में 44, केरल में 13 और छत्तीसगढ़ में 10 और तमिलनाडु में 9 लोगों की मौत हुई है.

 

 

महाराष्ट्र में कोरोना से मचा कोहराम..

पिछले एक हफ्ते के दौरान महाराष्ट्र से 1 लाख 65 हज़ार नए केस सामने आए हैं. जबकि देशभर का ये आंकड़ा 2 लाख 60 हज़ार से ज्यादा का है. महाराष्ट्र में जितने मामले पूरे फरवरी में नहीं आए, उतने सिर्फ पिछले हफ्ते आ गए. दूसरे राज्यों में भी कोरोना के केस लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. पंजाब में सितंबर के बाद सबसे ज्यादा कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top